छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बेमेतरा: देवरबीजा के सरकारी स्कूल में 36 छात्राओं को मिला साइकिल

बेमेतरा के बेरला जनपद पंचायत के अंतर्गत देवरबीजा में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की 36 छात्राओं के बीच नि:शुल्क साइकिल वितरण किया गया.

By

Published : May 24, 2020, 12:49 PM IST

Free cycle distribution among 36 girl students in Dewarbija government school in Bemetra
सरकारी स्कूल में साइकिल वितरण

बेमेतरा:बेरला जनपद पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत देवरबीजा में संचालित कुमारी देवी चौबे शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में साइकिल वितरण किया गया. स्कूल की 36 छात्राओं के बीच सत्र 2019-20 का मुख्यमंत्री सरस्वती नि:शुल्क साइकिल योजना के तहत साइकिल वितरण किया गया.

बेमेतरा जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 11 के सदस्य टीकाराम साहू के हाथों साइकिल वितरण किया गया. साइकिल मिलते ही छात्राओं के चेहरे खिल उठे.साइकिल मिलने पर छात्राओं ने सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि अब वे समय पर बिना परेशानी के स्कूल आ सकेंगी. इसके साथ ही साइकिल पाने वाली अन्य छात्राओं ने भी कहा कि साइकिल की वजह से अब उनकी परेशानियां काफी हद तक कम हो जाएंगी.

साइकिल वितरण में सोशल डिस्टेंस का पालन

साइकिल की सौगात पाकर अब दूर-दूर से आने वाली छात्राओं की थकान और परेशानी दूर हुई है. मुख्यमंत्री सरस्वती नि:शुल्क साइकिल योजना के तहत साइकिल वितरण पहले ही किया जाना था लेकिन लॉकडाउन की वजह से साइकिल का वितरण नहीं हो सका था. वहीं साइकिल वितरण में भी सोशल डिस्टेंस का पालन किया गया और मास्क पहनकर सभी लोग शामिल हुए.

साइकिल पाकर छात्राओं के खिले चेहरे

सरस्वती साइकिल योजना के तहत जिन बेटियों को सरकार की योजना का फायदा मिला, उनके अरमानों को भी पंख लग गए हैं. बेटियां अब किसी पर निर्भर न रहकर अपना काम खुद कर सकेंगी. दूर तक अकेले जाने की चिंता भी अब उन्हें नहीं सताएगी.छात्रा जागृति ने कहा कि पहले उन्हें पैदल दूर से आना पड़ता था, लेकिन अब ये दूरियां साइकिल ने जैसे मिटा दी है. अब साइकिल से स्कूल पहुंचने की वजह से दूरी का पता नहीं चलेगा साथ ही समय की बचत भी होगी.

जिला पंचायत सदस्य ने किया साइकिल वितरण

बेमेतरा जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 11 के सदस्य टीकाराम साहू ने कहा कि विशेषकर शिक्षा के क्षेत्र में तो निःशुल्क पुस्तक, ड्रेस सहित अनेक लाभकारी योजनाएं चलाई जा रही है. सरस्वती साइकिल वितरण योजना इसी का ही हिस्सा है, जिससे स्कूली छात्राओं को स्कूल आने-जाने के लिए साइकिल वितरण कर सुविधा दी जाती है.

पढ़ें-बेमेतरा: जिला पंचायत CEO रीता यादव ने क्वॉरेंटाइन सेंटर का लिया जायजा

जिला पंचायत बेमेतरा क्षेत्र क्रमांक 11 के सदस्य टीकाराम साहू के हाथों साइकिल वितरण के दौरान स्कूल की छात्राएं, ग्राम पंचायत देवरबीजा के सरपंच प्रतिनिधि नोहर देवांगन और कुमारी देवी चौबे शासकीय उच्च तर माध्यमिक विद्यालय देवरबीजा के प्राचार्य अर्जुन सिंह ठाकुर मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details