छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: बंपर उत्पादन के नाम पर थमाये अमानक बीज, किसानों ने SDM से की शिकायत

By

Published : Sep 15, 2020, 11:58 AM IST

बेमेतरा के किसानों ने अच्छी फसल की उम्मीद में मल्टीनेशनल कंपनी से महेंगे दामों में हाइब्रिड धान के बीज की खरीदी की. किसानों ने सोचा था कि इन बीजों से उनकी फसल अच्छी होगी, लेकिन धान की बालियों ने किसानों की सारी उम्मीद पर पानी फेर दिया.

paddy crop destroy
SDM को ज्ञापन सौंपते किसान

बेमेतरा:बेरला ब्लॉक में किसानों को बंपर उत्पादन के नाम पर धान के अमानक बीज देने का मामला सामने आया है. यहां धान की बालियां समय से पहले ही निकलने के साथ खराब होने लगी हैं. जिला पंचायत सभापति राहुल टिकरिहा के नेतृत्व में किसानों ने बेरला SDM डीआर डाहीरे को ज्ञापन सौंपकर फसल का निरीक्षण करने के साथ पंचनामा रिपोर्ट बनाकर कार्रवाई करने की मांग की है.

कार्रवाई की मांग

धान की फसल

बेरला विकासखंड के ग्राम उफरा, खंगारपाट, गाड़ामोड़, मावली, खमतराई क्षेत्र के किसानों ने लगभग 300 एकड़ में एक मल्टीनेशनल कंपनी के ARISE (AZ 8433 DT) किस्म के हाइब्रिड धान की रोपाई की. इस धान की बालिया 55 दिन में ही निकल आई है जो बहुत ही खराब है. किसानों ने बताया कि इस संबंध में कंपनी के मार्केटिंग मैनेजर से बात करने पर हैदराबाद से जांच के लिए टीम आने का आश्वासन दिया गया है, लेकिन 20 दिनों बाद भी अब तक कोई भी निराकरण नहीं किया गया है. जिससे किसान परेशान है.

100 दिनों की जगह 55 दिनों में निकली धान बालियां

सभापति टिकरिहा और किसानों ने अनुविभागीय अधिकारी को जानकारी देते हुए बताया कि धान की बालियों को 90 से 100 दिनों के बीच निकलना था, लेकिन ये 55 दिन में ही निकल आया है और धान की बालियां भी खराब होने लगी है. किसानों ने कहा कि उन्होंने अच्छी फसल होने के उम्मीद में महंगे बीज लिए थे, जिसका बुरा परिणाम देखने को मिल रहे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details