छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 20, 2020, 2:16 PM IST

ETV Bharat / state

बेमेतरा: यू डाइस ऑनलाइन फीडिंग में जिला प्रथम स्थान पर, DEO ने कहा शिक्षकों के बेहतर कार्य परिणाम है

यू डाइस पोर्टल के तहत बेमेतरा जिला पहला स्थान मिला है. पूरे जिले में 1,473 स्कूल हैं, इनमें से हर स्कूलों का ऑनलाइन फीडिंग का कार्य लगभग पूरा हो चूका है. जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि शिक्षकों के बेहतर कार्य और तालमेल का परिणाम है.

District ranked first in u dice online feeding in bemetara
बेमेतरा जिला शिक्षा अधिकारी

बेमेतरा: सरकारी और निजी स्कूलों की जानकारी एक पोर्टल पर एकत्रित करने के लिए यू डाइस का निर्माण किया गया है. जिससे मिली जानकारी के अनुसार बेमेतरा जिला प्रथम स्थान पर है. यू डाइस को लेकर जिले के शिक्षा विभाग ने श्रेष्ठ कार्य करते हुए बेहतर प्रदर्शन किया है. पूरे जिले में 1,473 स्कूल हैं, इनमें से हर स्कूलों का ऑनलाइन फीडिंग का कार्य लगभग पूरा हो चूका है. करीब सभी स्कुल ऑनलाइन फीडिंग में रजिस्टर्ड हो चुके हैं.

यू डाइस की रेटिंग

पहले यू डाइस को ऑफलाइन संचालित किया जाता था, लेकिन अब ऑनलाइन किया जा रहा है. इसके लिए सभी निजी और सरकारी स्कूलों को ऑनलाइन लॉगिन आईडी और पासवर्ड जारी कर अपनी जानकारी फीड करने के निर्देश जारी किया गया था. जिसमें जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त कर लिया है.

यू डाइस पोर्टल

पढ़ें- बेमेतरा:रबी फसल की 102 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि जारी, किसानों को मिलेगी राहत


यू डाइस के आधार पर ही होती है बजट की उपलब्धता
यू डाइस पोर्टल की मॉनिटरिंग केंद्र सरकार की ओर से की जाती है. इस पोर्टल में पूरे भारत की निजी और सरकारी स्कूलों को पंजीकृत कर जानकारी मांगी जाती है. इसमें यू डाइस के तहत ऑनलाइन फीडिंग का कार्य पूर्ण होने के बाद इन स्कूलों को के लिए बजट की उपलब्धता, भौतिक सुविधाओं की कमी को पूरा करने, शैक्षणिक और अशैक्षणिक सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर फोकस किया जाता है.

यू डाइस ऑनलाइन फीडिंग में बेमेतरा पहले स्थान पर

बेहतर कार्य एवम समन्यवय का परिणाम :DEO
जिला शिक्षा अधिकारी मधूलिका तिवारी ने बताया कि सभी शिक्षकों के बेहतर कार्य और तालमेल का परिणाम है, जिससे हमने सबसे पहले एंट्री कार्य पूर्ण किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details