छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: कलेक्टर और डॉ. एम गीता ने गौठानों का किया निरीक्षण

By

Published : Jul 26, 2020, 8:48 AM IST

जिले की प्रभारी सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त डाॅ. एम गीता, संचालक कृषि और कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने बेमेतरा जिले के गांवों में सरकार के संचालित विकासकार्यों का निरीक्षण किया.

bemetara-collector-inspected-government-run-development-works
डॉ. एम गीता ने गौठानों का किया निरीक्षण

बेमेतरा: जिले के प्रभारी सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त डाॅ. एम गीता, संचालक कृषि निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने बेमेतरा के कई गावों का भ्रमण किया. इस दौरान कलेक्टर ने बिलई, झालम धौराभाठा, धमधा समेत अन्य गांवों में संचालित शासन की योजनाओं का जायजा लेने के साथ ही गौठानों का निरीक्षण किया.

कृषि उत्पादन आयुक्त डाॅ. एम गीता

इस दौरान कलेक्टर ने कृषि विज्ञान केंद्र, गौठान में वर्मी कंपोस्ट उत्पादन, पोषण वाटिका में सब्जी उत्पादन, जय गंगा मैया स्वसहायता समूह की ओर से किया गया मशरूम उत्पादन, बम्लेश्वरी स्वसहायता समूह की महिलाओं की ओर से कड़कनाथ कुकुट पालन समेत अन्य कार्यों का जायजा लिया. साथ ही कलेक्टर ने समूह के समस्त महिलाओं से चर्चा करते हुए कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी ली.

गोबर खरीदने और पौधरोपण के लिए किया प्रेरित
समूहों से चर्चा कर समस्याओं के संबंध में जानकारी ली. दैनिक गोबर क्रय की जानकारी ली गई. कृषकों को अधिक से अधिक सदस्य बनकर गोबर विक्रय करने के लिए प्रेरित किया गया. साथ ही गौठानों में पौधरोपण करने की अपील की. इसके अलावा धमधा केजेएस कृषि फार्म के 460 एकड़ में लगे अमरूद, बेर, सीताफल, आम और डेयरी फार्म का अवलोकन किया.

डॉ. एम गीता ने गौठानों का किया निरीक्षण

प्रभारी सचिव के साथ निरीक्षण में अधिकारी कर्मचारी रहे मौजूद
बता दें कि भ्रमण और निरीक्षण के दौरान कलेक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर, रीता यादव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत अधिकारी समेत वैज्ञानिक डाॅ. वेधिका साहू मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details