छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: 9 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि, इन गांव को बनाया कंटेनमेंट जोन जोन

By

Published : Jul 5, 2020, 9:24 PM IST

बेमेतरा जिले में 9 नए कोरोना मरीजों की पहचान हुई है. ये सभी मरीज बेमेतरा, साजा और नवागढ़ विकासखंड से मिले हैं.

9 new corona patients found in Bemetara district
बेमेतरा में कोरोना के 9 नए मामले

बेमेतरा: जिले में शनिवार को 9 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है. जिसमें साजा विकासखंड में 5 मरीज, बेमेतरा विकासखंड में 2 और नवागढ़ विकासखंड में 2 मरीज मिले हैं.

बेमेतरा में मिले 9 कोरोना मरीज

साजा बीएमओ डॉक्टर अश्वनी वर्मा ने बताया कि बोरतरा गांव में मिले 3 मरीज में से दो लोग पति-पत्नी हैं. जो 25 जून को हरियाणा से लौटे हैं. जिन्हें क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया था. वहीं क्वॉरेंटाइन सेंटर में रह रहे 1 जून को हैदराबाद से लौटा युवक भी पॉजिटिव मिला है. इसके अलावा कोंगीयाकला गांव में 2 पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है. जिनमें से एक की उम्र 40 साल और एक 45 साल का बताया जा रहा है. जिन्हें जुनवानी भिलाई अस्पताल में शिफ्ट किया गया है.

कंटेनमेंट जोन के लिए अधिकारियों की नियुक्ति

नवागढ ब्लॉक से मिले 2 पॉजिटिव मरीज

नवागढ़ ब्लाक के मुरता ग्राम से एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आया है. जानकारी के मुताबिक संक्रमित मरीज 27 जून को दिल्ली से फ्लाइट के जरिए रायपुर के रास्ते गृह ग्राम आया था. वह 4 जुलाई को पॉजिटिव पाया गया है. इसके अलावा नवागढ़ ब्लॉक के घोघराली ग्राम में 35 साल का युवक पॉजिटव मिला है जो 17 मई को पुणे से आया था. युवक को गांव में क्वॉरेंटाइन किया गया था. युवक का कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद युवक को शंकराचार्य हॉस्पिटल भिलाई भेजा गया है. साथ ही संपर्क में आए लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है.

बेमेतरा ब्लॉक से मिले 2 पॉजिटिव मरीज

बेमेतरा ब्लॉक के सिमरिया ग्राम में शनिवार को दो पॉजिटिव मरीज मिले हैं. दो मरीज में से एक 28 साल का युवक है. वहीं स्वास्थ्य विभाग की महिला स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. युवक को जुनवानी और महिला को एम्स अस्पताल शिफ्ट किया गया है. बता दें, संक्रमित युवक लखनऊ से आया था. वहीं महिला स्वास्थ्य विभाग की स्टाफ है जिसका रैंडम सैंपल लिया गया था.

इन गांवों को बनाया गया कंटेनमेंट जोन

शनिवार को जिले में 9 पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद रविवार को संक्रमित मरीज वाले गांवों को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है और आसपास के गांवों को बफर जोन बनाया गया है. इनमें नवागढ ब्लॉक के घोघराली, मुरता, साजा ब्लॉक के बोरतरा कांगियाकला और बेमेतरा ब्लॉक के सेमरिया को कंटेनमेंट जोन जोन में रखा गया है. वहीं आसपास के गांवों को बफर जोन बनाया गया हैं.

नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए

कंटेनमेंट जोन में बंद रहेगी दुकानें

बता दें, कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने वाले गांव को जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है. यहां अति आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी सेवाओं पर पाबंदी रहेगी. कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के घरों से बाहर नहीं निकल पाएंगे. वहीं इस क्षेत्र में आने वाली सभी दुकानें पूर्णता बंद होंगी.

पुलिस जवानों की लगाई गई ड्यूटी

कंटेनमेंट जोन के गांवो में आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दी गई है. इसके लिए गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम और पुलिस जवानों को ड्यूटी पर तैनात किया गया है. जिससे ग्रामीणों पर नजर रखी जाएगी.

बेमेतरा जिले में अब तक कोरोना के हालात

जिले अब तक पाए गए टोटल केस - 69

एक्टिव मरीज की संख्या -24

अब तक डिस्चार्ज हुए मरीज - 45

ABOUT THE AUTHOR

...view details