छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Mar 14, 2019, 1:38 PM IST

ETV Bharat / state

बलोदा बाजार: लोकसभा चुनाव में 20 महिला और 4 केंद्रों को दिव्यांग करेंगे संचालित

संयुक्त जिला कार्यालय भाटापारा में मीडिया प्रतिनिधियों के सामने ईवीएम और वीवीपैट का प्रदर्शन किया गया जिसमें कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने इसकी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी.

कार्तिकेय गोयल

बलोदा बाजार: जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जिले भर में मतदाता जागरुकता अभियान स्वीप के तहत विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है जिसमें आम नागरिकों को ईवीएम मशीन और वीवीपैट के बारे में बताया जा रहा है. इसी कड़ी में संयुक्त जिला कार्यालय भाटापारा में मीडिया प्रतिनिधियों के सामने ईवीएम और वीवीपैट का प्रदर्शन किया गया जिसमें कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेय गोयल ने इसकी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी दी.

वीडियो


कलेक्टर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन के लिए ईवीएम मशीन का चयन किया गया है क्योंकि यह चुनाव का एक निष्पक्ष और सुरक्षित माध्यम है. चुनाव में उपयोग होने वाली सभी ईवीएम मशीन स्ट्रांग रूम में सशस्त्रबलों की कड़ी सुरक्षा में रखी जाती है जहां पर कोई भी अनाधिकृत रूप से प्रवेश नहीं कर सकता. मतदान के दिन पहले ही यह निर्धारित होता है कि कौन सी ईवीएम मशीन किस मतदान केंद्र में भेजी जाएगी. उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन में किसी भी तरह की छेड़खानी मुमकिन नहीं है इसलिए हमें इस तरह की भ्रामक जानकारी से बचना चाहिए.


जिले में मे 20 मतदान केंद्र महिलाओं द्वारा संचालित होंग
कलेक्टर ने बताया कि चुनाव की औपचारिक तैयारियां पूरी हो चुकी है. जिले में कुल 20 ऐसे मतदान केंद्र होंगे जो महिला कर्मियों द्वारा संचालित किया जाएगा. वहीं 4 ऐसे केंद्र होंगे जिन्हें दिव्यांगजनों द्वारा संचालित किया जाएगा.


उन्होंने कहा कि मतदान के लिए लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए मीडिया का सहयोग बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ होने के नाते उन्हें मीडिया से उम्मीद की है कि लोकतंत्र के इस महापर्व को सफल बनाने में वे उनका साथ देंगे. इस दौरान जिला पंचायत सीईओ अजय वर्धन और उप जिला निर्वाचन अधिकारी सचिन पुतला मास्टर ट्रेनर एसके तिवारी सहित जिले के मीडिया प्रतिनिधि भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details