छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

भाटापारा में 10वें साल भी हो रहा श्री सहस्त्र चंडी महायज्ञ का आयोजन

बलौदाबाजार के भाटापारा में हर साल की तरह इस साल भी श्री सहस्त्र चंडी महायज्ञ का आयोजन किया गया है, जो कि 24 जनवरी से 4 फरवरी तक चलेगा.

By

Published : Feb 1, 2020, 8:21 AM IST

Updated : Feb 1, 2020, 9:50 AM IST

Shri Sahastra Chandi Mahayagya is organized in Bhatapara for the 10th year
भाटापारा में 10वें साल भी हो रहा श्री सहस्त्र चंडी महायज्ञ का आयोजन

बलौदाबाजार:भाटापारा में पिछले 9 साल से लगातार यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत इस साल यानी 10वें साल भी श्री सहस्त्र चंडी महायज्ञ और संत समागम का आयोजन हो रहा है. इसमें रोजाना आचार्य पंडित प्रमोद शास्त्री के राम कथा का आयोजन और अन्य पूजा-पाठ का कार्यक्रम हो रहा है.

सहस्त्र चंडी महायज्ञ का आयोजन

बता दें कि 'भाटापारा में यज्ञ का कार्यक्रम यज्ञ स्थल नाका नंबर 1 के पास होता रहा है. वहीं यज्ञ का कार्यक्रम इस बार 12 दिनों तक रहेगा, जो 24 जनवरी से 4 फरवरी तक चलेगा, जिसमें यज्ञ के साथ आचार्य पंडित प्रमोद शास्त्री की राम कथा सप्ताह का आयोजन भी किया गया है. इसके अलावा जनेऊ संस्कार , 151 जोड़ों के की ओर से सुंदरकांड का पाठ , भजन संध्या और महाभंडारा का कार्यक्रम भी होगा.

यज्ञ का आयोजन
जानकारी के मुताबिक भाटापारा के हर वर्ग के लोगों के सहयोग से यह कार्यक्रम होता है, जहां यज्ञ और भगवान की कथा सुनने रोजाना सैकड़ों की संख्या में नगर वासी पहुंचते हैं. भाटापारा में लगातार इस तरह का कार्यक्रम आयोजित होते रहता है, जिसमें भाटापारा के राम सप्ताह जो 100 साल की ओर बढ़ रहा है. वहीं भाटापारा की रामलीला जो 100 साल पूरा कर चुका है. यह सब इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज हो चुके हैं.

पढ़े: आम बजट 2020 : 6 हजार करोड़ की कमाई करने वाला कोरबा अब भी रेल सुविधाओं में फिसड्डी

राम कथा प्रवचन करने वाले पंडित प्रमोद शास्त्री ने बताया कि 'भाटापारा के पावन धरा पर भगवान के कार्यक्रम सालभर होते हैं, जिसके कारण से भाटापारा का एक नाम धर्म नगरी भी है. सहस्त्र चंडी महायज्ञ का आयोजन श्री पंचमुखी हनुमान यज्ञ आयोजन समिति की ओर से किया जाता है.' लेकिन आयोजन करने वालों का कहना है कि 'समिति का नाम सिर्फ एक आधार है इस यज्ञ के कार्यक्रम में पूरे भाटापारा वासियों का सहयोग और साथ मिलता है.'

Last Updated : Feb 1, 2020, 9:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details