छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

'अन्नदाता' बनकर जरूरतमंदों की भूख मिटा रहा कसडोल रसोई समूह

कसडोल में कोरोना महामारी के बीच एक अच्छी पहल की जा रही है. यहां युवाओं और समाजसेवियों की टीम लॉकडाउन के दौरान शहर के जरूरतमंद लोगों की भूख मिटा रही है. जरूरतमंदों को पौष्टिक भोजन दिया जा रहा है. वो भी कोरोना के नियमों के पालन करते हुए.

By

Published : May 9, 2021, 10:46 PM IST

kasdol-rasoi-samuh-providing-food-to-needy-people
कसडोल रसोई समूह

बलौदाबाजार: कसडोल में कोरोना महामारी के बीच एक अच्छी पहल की जा रही है. कसडोल रसोई समूह शहर में जरूरतमंद लोगों तक गरम और पौष्टिक भोजन घर पहुंचा रहा है. इस काम में शहर और आसपास के समाजसेवी युवा स्फूर्ति से साथ काम कर रहे है. कसडोल रसोई की टीम हर दिन 100 से ज्यादा असहाय, गरीब और जरूरतमंदों तक खाना पहुंचा रहे हैं.

कसडोल रसोई समूह की पहल

कोरोना संक्रमण के बीच कुछ दिनों पहले कसडोल के लाडली ढाबा के पास रहने वाले एक भिखारी की मौत की खबर आई थी. इस घटना के बाद जिला पंचायत सभापति नवीन मिश्रा ने यह ठान लिया कि अब से कोई भी शहरवासी या आसपास के लोग भूखे नहीं रहेंगे. उन्होंने कोरोना काल में जरूरतमंद लोगों के लिए गरम और पौष्टिक भोजन उन तक पहुंचाने का फैसला लिया. इस नेक काम के लिए नवीन मिश्रा के साथ जनपद सदस्य अविनाश मिश्रा और एल्डरमेन उत्सव मिश्रा भी सहयोग कर रहे हैं.

10 लोग की टीम पहुंचा रही भोजन

कोरोना संक्रमण के चलते बलौदाबाजार में लॉकडाउन से प्रभावित जरूरतमंदो तक गरम और पौष्टिक खाना पहुंचाने के लिए शहर के युवा आगे आ रहे हैं. जिसमें भावेश यादव, पुनेश्वरनाथ मिश्रा और उनकी टीम का विशेष योगदान है. शहर के पत्रकार संघ ने भी इस नेक काम मे अपना समय और श्रम दोनो देने का फैसला लिया है. हर दिन सुबह 9 बजे से भोजन तैयार हो जाता है. जिसे लेकर अलग-अलग टीम जरूरतमंदो तक भोजन पहुंचाती है.

बेजुबानों की भूख मिटा रहा रायपुर का ये गुप्ता परिवार

पौष्टिक भोजन का इंतजाम

कोविड नियमों के तहत कसडोल रसोई की टीम लोगों तक खाना पहुंचा रही है. समूह के कार्यकर्ताओं ने बताया कि भोजन में रोटी, दाल, चावल और सब्जी दिया जाता है. जिसको जैसा खाना चाहिए वैसा देने का प्रयास किया जा रहा है. इस कोरोना काल में हर किसी को पौष्टिक भोजन देने का प्रयास हमारे कसडोल रसोई भोजन सेवा द्वारा किया जा रहा है.

हर दिन 100 लोगों की मिटा रहे भूख

शहर और आसपास के 100 से ज्यादा ऐसे लोग हैं जिन तक रोजाना खाना पहुंचाया जा रहा है. घर तक खाना पहुंचने से बेवजह भीड़ भी नहीं हो रही है. जिससे कोरोना का खतरा भी नहीं है. कसडोल रसोई के सदस्य लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे अपने घर पर ही रहें. हम आपके घर तक भोजन लेकर आएंगे.

SDM ने की सराहना

कसडोल SDM मिथिलेश डोंडे और नायाब तहसीलदार श्रीधर पंडा ने कसडोल रसोई के इस पहल की सराहना की है. उन्होंने कहा कि शहर में जरूरतमंदों के लिए खाने की अच्छी व्यवस्था की गई है. साथ ही लोगों से अपील भी की जा रही है कि उनके आसपास जिनको भी खाने की जरूरत है उनके बारे में कोसडोल रसोई को अवगत कराएं. जिससे उन तक भी खाना पहुंच सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details