छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Feb 22, 2021, 2:04 AM IST

ETV Bharat / state

मालिक को ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाने वाला ड्राइवर चढ़ा पुलिस के हत्थे

बलौदाबाजार में एक ड्राइवर ने बड़े ही शातिर तरीके से अपने मालिक के साथ ऑनलाइन ठगी की. उसने 6 लाख 54 हजार रुपए मालिक के बैंक खाते से अपने पहचान के व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर कर दिए थे. पुलिस ने आरोपी ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है.

Driver cheated online
ठगों से रहें सावधान

बलौदाबाजार:मालिक को लाखों रुपए की चपत लगाने वाले आरोपी ड्राइवर को बलौदाबाजार पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जिले में ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है. ड्राइवर ने सबसे पहले ऑनलाइन ठगी करने के लिए यूट्यूब का सहारा लिया. यहां उसने वीडियो के जरिए पूरा तरीका सीख लिया. बड़े ही शातिर तरीके से अपने ही मालिक को 6 लाख 54 हजार रुपए की ठगी का शिकार बनाया. ठगी इतने साफ-सुथरे तरीके से किया गया था, कि पता ही नहीं चला कि खाते से कब और कैसे रुपए गायब हो गए.

ड्राइवर ने मालिक के साथ ऑनलाइन ठगी की
सावधान! गलती से भी न करें क्यूआर कोड स्कैन, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा खालीसाइबर सेल की ली गई मदद बलौदाबाजार के गांधी चौक में रहने वाले रमेश मिश्रा के खाते से 6 लाख 54 हजार रुपये की ऑनलाइन ठगी हुई थी. 7 जनवरी को बलौदाबाजार सिटी कोतवाली में घटना की शिकायत दर्ज कराई गई. पुलिस लगातार सुराग खंगाल रही थी. लेकिन ठगी इतने शातिर तरीके से की गई थी कि यह पता लगाना मुश्किल था. क्योंकि पता ही नहीं चल पा रहा था कि बिना मैसेज और ओटीपी (otp) के पैसे कैसे कटे और किस खाता में ट्रांसफर हुए.
ठगों से रहें सावधान

बलौदाबाजार पुलिस ने साइबर सेल की मदद से शक के आधार पर छानबीन शुरू की और जब सच सामने आया तो सबके होश उड़ गए. ऑनलाइन ठगी करने वाला और कोई नही बल्कि पीड़ित का ड्राइवर था.

सावधान! सिम स्वैपिंग कर साइबर ठग कर सकता है आपका अकाउंट खाली

आरोपी ड्राइवर ट्रांसेक्शन डिटेल कर देता था डिलीट

आरोपी प्रेम वर्मा पिछले 3 साल से ड्राइवर की नौकरी कर रहा था. उसकी नजर मालिक के पैसों पर थी. आरोपी ड्राइवर ऑनलाइन रुपए चुराने के लिए नए-नए पैंतरे सीखने के लिए यूट्यूब का सहारा ले रहा था. आरोपी ने पीड़ित के एटीएम (atm) कार्ड का फोटो खींच लिया था. पीड़ित अक्सर अपना मोबाइल फ़ोन और एटीएम गाड़ी में ही छोड़ कर चला जाता था. जिसका फायदा उठाकर आरोपी ने एटीएम से एयरटेल मनी एप्पलीकेशन का एकाउंट बना लिया. धीरे-धीरे अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करने लगा. ट्रांसफर के दौरान मोबाइल फोन पर आए हुए मैसेज और ओटीपी (otp) को डिलीट कर देता था. जिससे खाते से पैसे कटने की जानकारी भी नहीं मिल पाती थी. लेकिन जब पीड़ित ने अपना बैंक खाता चेक किया तो खाते से 6 लाख 54 हजार रुपये की ठगी हो चुकी थी.

ठगों से रहें सावधान

जागते रहो: जानिए साइबर अपराधों से कैसे निपटती है हमारी छत्तीसगढ़ पुलिस ?

सिटी कोतवाली थाना प्रभारी महेश ध्रुव ने बताया कि प्रार्थी की शिकायत पर सायबर सेल की मदद से आरोपी की तलाश की जा रही थी. आरोपी से 5 लाख रुपए की संपत्ति भी जब्त की गई है. उसने परिचित के खाते में 3 लाख 30 हजार रुपये नगद और एक केटीएम (ktm 200cc) बाइक बरामद की गई है. फिलहाल कोर्ट ने आरोपी को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details