छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बलौदाबाजार में बने 500 बेड का कोविड केयर हॉस्पिटल का मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

बलौदाबाजार को 500 बेड के कोविड केयर हॉस्पिटल की सौगात मिलने जा रही है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोविड हॉस्पिटल का शुभारंभ करेंगे. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए धान मंडी को कोविड अस्पताल बनाया गया है. इस आधुनिक कोविड अस्पताल का निर्माण महज 20 दिनों में किया गया है.

By

Published : May 6, 2021, 10:21 PM IST

कोविड केयर हॉस्पिटल, Covid Care Hospital
कोविड केयर हॉस्पिटल का मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

बलौदाबाजारः जिले में कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए एक राहत भरी खबर आई है. 500 बेड के कोविड केयर हॉस्पिटल की सौगात मिलने जा रही है. शुक्रवार को सीएम भूपेश बघेल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोविड अस्पताल का शुभारंभ करेंगे. शुभारंभ मौके पर जिला सहित प्रदेश के कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग से शामिल होंगे.

कोविड केयर हॉस्पिटल का मुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ

धान मंडी को बनाया गया कोविड अस्पताल

राज्य में पहली बार किसी धान मंडी को कोविड अस्पताल बनाया गया है. यह बलौदाबाजार के लिए बड़ी उपलब्धी मानी जा रही है. इस चुनौती भरे समय से निपटने के लिए इस अस्पताल का निर्माण महज 20 दिनों में पूरा किया है. 500 बेड के इस हॉस्पिटल में 120 बेड पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है. इसमें 33 बेड एचडीयू, 36 आईसीयू बेड बानाए गए हैं. 380 जनरल बेड हैं. इसके साथ ही हॉस्पिटल में हर तरह की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा गया है.

जशपुर के कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट का शुभारंभ

जन सहयोग से बना कोविड हॉस्पिटल

बलौदाबाजार में बने आधुनिक कोविड हॉस्पिटल में जन सहयोग भी लिया गया है. अस्पताल निर्माण से जिलेवासियों को बड़ी राहत होगी. इसका संचालन स्वास्थ्य विभाग विभाग करेगा. इसके लिए अतिरिक्त कर्मियों की भर्ती भी की गई है. मंडी गोदाम को हॉस्पिटल में बनाने में जनप्रतिनिधि, व्यापारी समाज, जिला खनिज न्यास फंड से राशि खर्च की गई है. जिला प्रशासन के देखरेख में अस्पताल का निर्माण किा गया है.

मात्र 20 दिनों में तैयार किया गया अस्पताल

जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोविड हॉस्पिटल का निर्माण महज 20 दिनों में पूरा किया गया है. इतने कम समय में तैयार करने के बाद भी हॉस्पिटल में तमाम सुविधाएं और संसाधन मौजूद हैं, जो अन्य आधुनिक कोविड हॉस्पिटल में होना चाहिए. जिले के इस हॉस्पिटल को तैयार करने अनेक व्यापारी और जनप्रतिनिधियों का योगदान अहम रहा है. कोविड अस्पताल के लिए सांसद सुनील सोनी ने 20 लाख रुपये, सांसद छाया वर्मा ने 10 लाख रुपये का सहयोग सांसद फंड से दिया है. अब जिले में कोरोना संक्रमितों को उपचार के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details