छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

वन भूमि पर कब्जा करने वाले ग्रामीण गिरफ्तार, वन रक्षक को कारण बताओ नोटिस

बिलाईगढ़ वन परिक्षेत्र में वन भूमि पर अतिक्रमण करने का मामला सामने आया है. वन भूमि पर अतिक्रमण करने वाले आरोपियों को वन मंडल ने कार्रवाई कर जेल भेज दिया है.

By

Published : Nov 14, 2019, 2:02 PM IST

Updated : Nov 14, 2019, 3:50 PM IST

वन भूमि पर कब्जा करने वाले ग्रामीण गिरफ्तार

बलौदाबाजार: बिलाईगढ़ वन परिक्षेत्र अंतर्गत सर्किल सलीहा के मलुहा गांव में अतिक्रमण के प्रकरण में 11 अतिक्रमणकारियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई कर न्यायालय में पेश किया गया. मामले में वन विभाग 14 अन्य आरोपियों की तलाश में जुटा है. इस खबर को ETV भारत ने प्रमुखता से दिखाया, जिसके बाद वन विभाग ने सक्रिय होकर ये कार्रवाई की है.

वन भूमि पर कब्जा करने वाले ग्रामीण गिरफ्तार

मामले में 25 ग्रामीणों ने लगभग 80 एकड़ वन भूमि पर कब्जा कर रखा था. इसकी जानकारी विभाग के उच्चाधिकारियों को भी नहीं थी. ETV भारत के खबर दिखाने के बाद वन अमला सक्रिय हुआ और कुल 11 अतिक्रमणकारियों की धरपकड़ कर वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई. आरोपियों को बिलाईगढ़ न्यायालय में प्रस्तुत किया गया, जहां न्यायिक दंडाधिकारी ने सभी आरोपियों को बलौदाबाजार उप-जेल में दाखिल कर दिया है.

3 साल से जमीन पर है कब्जा
बिलाईगढ़ वन परिक्षेत्र में वन भूमि पर अतिक्रमण करने का मामला दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. 80 एकड़ वन भूमि पर 3 साल से कब्जा किया जा रहा था और वन विभाग के कर्मचारी इस पर ध्यान नहीं दे रहे थे. लोगों की मांग है कि अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई की जा रही है तो विभागीय कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच कर कार्रवाई की जानी चाहिए.

आरोपियों को जेल भेजा गया है: वनमंडल अधिकारी
मामले में जिला वनमंडल अधिकारी आलोक तिवारी ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि 11 लोगों के खिलाफ लोक संपत्ति क्षति निवारण के तहत कार्रवाई की गई है. जमानत नहीं होने से सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया है. साथ ही मामले में शामिल और 14 लोगों की तलाश की जा रही है. एक वन रक्षक को भी कारण बताओ नोटिस दिया गया है और उस पर भी जांच की जा रही है. अगर इस मामले में वन रक्षक की भी भूमिका पाई गई तो उस पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Nov 14, 2019, 3:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details