छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

विधायक ने मुख्यमंत्री बघेल को गिफ्ट किया धान की बालियों से बना मंगलसूत्र

बालोद जिले के प्रहरी गांव के धनधान्य स्व-सहायता समूह की ओर से धान की बालियों से मंगलसूत्र बनाई गई है, जिसे गुंडरदेही क्षेत्र के विधायक कुंवर सिंह निषाद ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भेंट किया है. साथ ही इसके बारे में जानकारी भी दी है.

By

Published : Jul 7, 2020, 8:14 PM IST

gift to bhupesh baghel
धान की बालियों से बना मंगलसूत्र

बालोद:गुंडरदेही क्षेत्र के विधायक कुंवर सिंह निषाद ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धनधान्य स्व-सहायता समूह प्रहरी के द्वारा धान की बालियों से बना मंगलसूत्र को भेंट किया है. उन्होंने बताया कि यह धान की बालियों से निर्मित मंगलसूत्र महिलाओं के लिए आय का एक महत्वपूर्ण साधन हो सकता है. उन्होंने सीएम बघेल को स्व-सहायता समूह की ओर से बनाए गए मंगलसूत्र और गहनों की जानकारी भी दी.

धन-धान्य समिति लंबे समय से इस तरह के मंगलसूत्र का निर्माण कर रही है, जिसे लोगों द्वारा काफी पसंद भी किया जा रहा है. यह बात जब विधायक कुंवर सिंह निषाद तक पहुंची तो उन्हें भी महिलाओं द्वारा निर्मित मंगलसूत्र दिया गया, जिसकी जानकारी विधायक ने मुख्यमंत्री को दी है. विधायक कुंवर सिंह निषाद ने बताया कि मुख्यमंत्री को यह भेंट करने के पीछे एक उद्देश्य यह भी है कि इन महिलाओं के इस काम को शासन की तरफ से भी थोड़ी मदद मिल जाए.

पढ़ें: SPECIAL: रायपुर की ऋतिका ने बनाई देसी राखियां, चीनी राखियों को बैन करने की मांग

बाजार में प्रचलित है धान से बने गहने

उन्होंने बताया कि इनकी धान से बने गहने और विभिन्न कलाकृतियां बाजार में प्रचलित है. इन महिलाओं को काम से विधायक इतने खुश हुए की इन्हें शासन से कुछ सहयोग दिलाते हुए इनके काम को आगे बढ़ाना चाहते हैं.

धान से बन सकती है राखियां
उन्होंने बताया कि उनका विचार है कि आने वाले दिनों में राखी का पर्व है तो इन धान की बालियों से राखी भी बनवाई जाए. धान की बालियों से खूबसूरत कलाकृतियां बनाकर हम आज की पीढ़ी को छत्तीसगढ़ की धरोहर से अवगत करा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details