छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बालोद में शुरू हुआ 'अपना बाजार', यहां मिलेंगे कुकीज और कई उत्पाद

बालोद में अपना बाजार की शुरुआत हुई है. यहां की महिलाओं के द्वारा इस बाजार में तैयार किए गए कई उत्पाद रखे गए हैं. बालोद कलेक्टर जनमेजय महोबे ने इस बाजार की शुरुआत की. यहां के उत्पाद जिला मुख्यालय के स्थानीय बाजार के ग्रोसरी स्टोर में भी उपलब्ध हैं.

By

Published : Mar 4, 2021, 11:39 AM IST

APNA BAZAR STARTED IN BALOD
बालोद में शुरू हुआ 'अपना बाजार'

बालोदः जिले में 'अपना बाजार' की शुरुआत हुई है. यहां की महिलाओं के द्वारा इस बाजार में तैयार किए गए कई उत्पाद रखे गए हैं. बालोद कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बताया कि जिले में स्थानीय उत्पाद के तहत तैयार सामानों की बिक्री के लिए इस बाजार की शुरुआत की गई है. यहां के उत्पाद जिला मुख्यालय के स्थानीय बाजार के ग्रोसरी स्टोर में भी उपलब्ध हैं.

बालोद में शुरू हुआ 'अपना बाजार'

गौठान और चारागाह में तैयार हुए उत्पाद

कलेक्टर ने बताया कि शासन की मंशा के अनुसार यहां पर बिकने वाले उत्पाद गौठान और चारागाह में तैयार किए गए हैं. यहां के गौठानों को आजीविका संवर्धन केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए यह प्रयास किया गया है. इस तरह के केंद्रों में जिसमें वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, एलोवेरा साबुन, अगरबत्ती, हर्बल गुलाल, दोना पत्तल, मशरूम उत्पादन, मसाला निर्माण, मत्स्य पालन, कुक्कुट पालन आदि शामिल हैं. इससे ग्रामीणों को गांव में ही अतिरिक्त आमदनी का स्रोत प्राप्त हुआ है. उन्होंने बताया कि इसके तहत स्वसहायता समूहों की तरफ से तैयार उत्पाद को बालोद बाजार के ब्रांड के नाम से प्रोत्साहित किया जा रहा है.

इस ब्रांड के कई सामान हैं उपलब्ध

जिला कौशल विकास प्राधिकरण के सहायक संचालक विकास देशमुख ने बताया कि इस ब्रांड के तहत कई उत्पाद बाजार में पेश किए गए हैं. जिनमें अचार, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, कुकीज, टॉमैटो सॉस शामिल हैं. इसके अलावा कई प्रकार के नमकीन, ब्लैक राइस और विभिन्न प्रकार के उत्पाद शामिल हैं. स्वसहायता समूह और किसानों द्वारा निर्मित कर बालोद बाजार में इसे उपलब्ध कराया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details