छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बालोद: फुटकर व्यापारियों को मिली मदद, प्रशासन ने दिलाया लोन

कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण फुटकर व्यापारी आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं. लेकिन कलेक्टर की पहल से जिले के 12 से ज्यादा फुटकर व्यापारी को स्व-निधि योजना के तहत लोन दिलाकर आर्थिक राहत दी गई है.

By

Published : Sep 8, 2020, 4:53 PM IST

loan to retail traders in balod
फुटकर व्यापारियों को राहत

बालोद: जिले के कलेक्टर जनमजेय मोहबे, बालोद फुटकर व्यापारियों के लिए जरूरत के समय में सहारा बने हैं. दरअसल, कोरोना महामारी के कारण लगातार तीन महीने तक लॉकडाउन लगा रहा. जिसके कारण सभी प्रकार के व्यवसाय प्रभावित हो रहे हैं. वहीं बालोद जिले के फुटकर व्यापारियों के जीवन में भी आर्थिक संकट के बादल छा गए हैं. घर चलाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन कलेक्टर की पहल से जिले के 12 से ज्यादा फुटकर व्यापारी जो आर्थिक संकट से जूझ रहे थे उन्हें लोन की सुविधा मिलने से राहत पहुंची है.

फुटकर व्यापारियों को मिली मदद

बता दें कि प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना के तहत जिले के 12 से ज्यादा पथ विक्रेताओं को 10 हजार रुपए का ऋण मिला है. जिसके चलते लॉकडाउन के कारण रूका हुआ व्यवसाय फिर से चालू हो गया. जानकारी के अनुसार अब तक बालोद और दल्लीराजहरा नगर पालिका क्षेत्र में दोनों शहरी निकायों से लगभग 86 ऑनलाइन आवेदन स्व-निधि पोर्टल पर अपलोड किए जा चुके हैं. जिसमें से 12 लोग योजना से लाभान्वित हो चुके हैं.

पढ़ें-बालोद: नहीं मिली शौचालय निर्माण के किस्त की राशि, हितग्राही परेशान

डिजिटल लेन-देन की दी जा रही ट्रेनिंग

मिशन के जिला मैनेजर शरद कुमार सिंह ने बताया कि पिछले दिनों जिला परामर्शदात्री समिति की बैठक में कलेक्टर जनमेजय महोबे ने सभी बैंकर को रोजगार मूलक प्रकरणों में तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे. परिणाम यह हुआ कि अब बैंक कर्मी गरीब फुटकर व्यापारियों के आवेदनों का तत्काल निराकरण कर रहे हैं. वहीं सभी फुटकर व्यापारियों को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के लिए भी मिशन से जुड़े कर्मचारी प्रेरित कर रहे हैं. फुटकर व्यापारियों को डिजिटल लेन-देन भी सिखाया जा रहा है और इसके फायदे भी बताए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details