छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

वन भूमि के लिए छिड़ा संग्राम, पेड़ों की कटाई पर हो रही जोताई

बलरामपुर जिले में वन भूमि की जमीन को कब्जा करने के लिए ग्रामीण लाठी डंडे चला रहे हैं. वहीं अधिकारी कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं.

By

Published : Sep 22, 2019, 1:57 PM IST

Updated : Sep 22, 2019, 2:50 PM IST

ग्रामीणों द्वारा पेड़ों की कटाई

बलरामपुर: पेड़ों की बेरहमी से कटाई हो रही है और वन भूमि पर अवैध कब्जा किया जा रहा है. वहीं वन अधिकारी मामले को लेकर गंभीर हो गए हैं और कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं.

पेड़ों की कटाई पर हो रही जोताई

मामला चुमरा गांव की है, जहां ग्रामीण 300 एकड़ की वन भूमि पर कब्जा कर लिए हैं और वहां लगातार पेड़ों की कटाई कर रहे हैं. साथ ही वहां जोताई भी कर रहे है. ग्रामीण जमीन पर अपना कब्जे को साबित करने के लिए तरह-तरह के कागजात भी पेश कर रहे हैं.

लाठी-डंडे चलाने को तैयार हैं ग्रामीण
लगभग 12 से अधिक हल रोज उस जमीन पर चलाए जा रहे हैं. ग्रामीण उसे अपना बताने के लिए लाठी-डंडे तक चलाने को तैयार हैं. गांव में जमीन पर कब्जे के लिए हाहाकार मचा हुआ है. वन विभाग को इस मामले की जानकारी है, बावजूद इसके वह कुछ भी नहीं कर रही है.

4 बजे से पहले पेड़ काट दिया जाता है
मामले में ग्रामीणों ने बताया की चुमरा और लावा के ग्रामीण पिछले 15 दिनों से वन भूमि की जोताई कर रहे हैं. सुबह 4 बजे से पहले पेड़ काटा जाता है, इसके बाद वहां हल लगाकर उसकी जोताई शुरू हो जाती है. ग्रामीणों ने बताया कि जमीन पर कब्जे के लिए दोनों गांव के लोग आपस में काफी लड़ रहे हैं और मारपीट करने को भी तैयार हैं.

लोगों को किया गया है अरेस्ट
वहीं मामले में वन विभाग के अधिकारियो का कहना है कि शिकायत के बाद उन्होंने इसमें कार्रवाई शुरू कर दी है और कुछ लोगों को अरेस्ट भी किया गया है.

Last Updated : Sep 22, 2019, 2:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details