छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रूपा से सीखना चाहिए कि जिंदगी हार मानने से नहीं कुछ ठानने से चलती है

बलरामपुर में रहने वाली 10वीं की छात्रा रूपा दास ने लाख मुसीबतों के बावजूद कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे सुनने के बाद यकीनन आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी.

By

Published : May 19, 2019, 11:29 PM IST

Updated : May 20, 2019, 7:23 PM IST

रूपा से सीखना चाहिए कि जिंदगी हार मानने से नहीं कुछ ठानने से चलती है

बलरामपुर: बलरामपुर में रहने वाली 10वीं की छात्रा रूपा दास ने लाख मुसीबतों के बावजूद कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसे सुनने के बाद यकीनन आपके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी.

पैकेज

72 फीसदी अंक से पास की 10वीं बोर्ड परीक्षा
दिव्यांग होने के साथ रूपा ने कई मुसीबतें झेलीं लेकिन 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 72 फीसदी अंक लाकर मिसाल कायम की है. रूपा रामानुजगंज में बने एक छोटे से घर में अपने पारिवार के साथ रहती है.

लाख मुसीबतों के बाद भी नहीं मानी हार
रूपा शासकीय कन्या हाई स्कूल में तालीम लेती है. भले ही शरीर ने रूपा का साथ नहीं दिया लेकिन मन में दृढ़ संकल्प और कभी हार न मानने के जज्बे ने रूपा को हिम्मत दी जिसका नतीजा यह हुआ कि वो साल दर साल अपने लक्ष्य को पाती गई और वो दिन भी आ गया जब उसने अपने जीवन एक पड़ाव पार कर लिया.

बीईओ ने दिया मदद का भरोसा
10वीं बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद से रूपा के घर में बधाई देने वालों का तांता लगा है. विकासखंड शिक्षा अधिकारी अपने कर्मचारियों के साथ रूपा को मुबारकबाद देने के लिए उसके घर पहुंचे. बीईओ के घर पहुंचने से रूपा बेहद खुश है.

विभाग को दिए निर्देश
रूपा की ट्राइसिकल खराब हो गई है. बीईओ ने विभाग के अफसरों को निर्देश दिए हैं कि फौरन रूपा के नई ट्राइसिकल की व्यवस्था कराई जाए. रूपा के साथ-साथ उसकी मां और भाई बेहद खुश हैं वो कहती हैं कि बेटी जहां तक पढ़ना चाहेगी वो उसे पढ़ाएंगी. सलाम रूपा के साहस को जिसने मुश्किलों के बाद भी हार नहीं मानी. हम तो यही दुआ करेंगे रूपा हर वर्ष ऐसी की अव्वल आती हैं और अपने मेहनत और जज्बे से नए-नए कीर्तिमान बनाती रहे.

Last Updated : May 20, 2019, 7:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details