छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

तातापानी महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे आईजी, मुख्यमंत्री भी होंगे शामिल

बलरामपुर के तातापानी महोत्सव की तैयारियां जोरों पर है. IG inspected Tatapani Festival Preparation सोमवार को सरगुजा संभाग के आईजी राम गोपाल गर्ग बलरामपुर के तातापानी पहुंचे. उन्होंने तातापानी महोत्सव में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान बलरामपुर कलेक्टर विजय दयाराम और बलरामपुर एसपी मोहित गर्ग ने भी तातापानी मेला स्थल पहुंचे थे. मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के तातापानी महोत्सव में शामिल होने वाले हैं. CM will participate in Tatapani Fair जिसके कारण सरगुजा आईजी ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिए.

By

Published : Jan 9, 2023, 9:49 PM IST

IG inspected Tatapani Festival Preparation
तातापानी महोत्सव की तैयारियां जोरों पर

आईजी ने महोत्सव की तैयारियों का लिया जायजा

बलरामपुर:तातापानी महोत्सव में छत्तीसगढ़ सहित पड़ोसी राज्य झारखंड से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आना जाना होता है. IG inspected Tatapani Festival Preparation बलरामपुर पुलिस द्वारा पूरे तातापानी मेले की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने की चुनौती होती है. CM will participate in Tatapani Fair जिसे देखते हुए भारी संख्या में फोर्स की तैनाती की जा रही है. मेले में पुलिस द्वारा एक स्थाई कंट्रोल रूम और 02 पुलिस सहायता केंद्र खोले जाने के निर्देश दिए गए हैं.

मेले में 2 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना:मकर संक्रांति पर्व के दौरान तातापानी महोत्सव (Tatapani Fair 2023) की अद्भुत छटा देखने को मिलती है. तातापानी महोत्सव को लेकर पूरे क्षेत्र का माहौल भक्तिमय हो जाता है. तीन दिनों तक तातापानी मेले की धूम देखने को मिलती है. इस वर्ष 2023 में आयोजित हो रहे तातापानी महोत्सव में करीब 2 लाख की संख्या में श्रद्धालुओं के आने संभावना है.

दो साल बाद हो रहा महोत्सव का आयोजन:तातापानी महोत्सव 2023 दो साल के अंतराल के बाद आयोजित किया जा रहा है. दो वर्षों तक लगातार वैश्विक महामारी कोरोना के चलते तातापानी महोत्सव का आयोजन नहीं किया गया था. वही इस साल तातापानी महोत्सव 2023 की तैयारियां जिला प्रशासन के द्वारा बड़े पैमाने पर की जा रही है.

यह भी पढ़ें:Tatapani Fair: बलरामपुर में तातापानी मेला, जानिए क्यों प्रसिद्ध है यह मेला

कलाकरों को महोत्सव में किया गया आमंत्रित: तातापानी महोत्सव की सांस्कृतिक संध्या में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देने मेहमान कलाकरों को भी आमंत्रित किया जा रहा है. इसके अलावा जिले के विकास पर आधारित विभिन्न विभागों द्वारा स्टालों के माध्यम से प्रदर्शनी लगाई जा रही है.

तातापानी में स्नान से चर्म रोग खत्म होने का दावा: बलरामपुर जिला मुख्यालय से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित तातापानी प्राकृतिक रूप से निकलते गरम पानी के लिए प्रदेश में प्रसिद्ध है. यहां के कुण्डों और झरनों में धरातल से बारह माह गरम पानी बहता रहता है. ऐसी मान्यता है कि यहां गरम पानी से स्नान करने से चर्म रोग खत्म हो जाते हैं.

एडवेंचर्स गेम्स का होगा आयोजन: इस वर्ष तातापानी महोत्सव को भव्य और यादगार बनाने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा जोरों शोरों से तैयारियां की जा रही है. मेले में विभिन्न तरह के एडवेंचर्स गेम्स का भी आयोजन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details