छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बलरामपुर: 5 दिन से 11 हाथियों का दल मचा रहा उत्पात

बलरामपुर के रेवतपुर में 11 हाथियों का दल 5 दिनों से घूम रहा है. बीती रात से हाथियों के दल ने इलाके में उत्पात मचा रखा है. वन विभाग लगातार ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने की समझाइश दे रहा है.

elephants creating ruckus
हाथियों का दल

By

Published : Mar 31, 2021, 1:15 AM IST

बलरामपुर: राजपुर वन परिक्षेत्र के रेवतपुर में 11 हाथियों का दल 5 दिनों से घूम रहा है. मंगलवार को वन मंडलाधिकारी ने हाथी प्रभावित क्षेत्र जामदोहर, बदौली, कुंदी खुर्द में पहुंचकर ग्रामीणों को हाथियों से बचाव के उपाय बताए.

बलरामपुर में हाथियों का दल

5 दिनों से प्रतापपुर क्षेत्र से 11 हाथियों का दल रेवतपुर गांव के जंगल में उत्पात मचा रहा है. बीती रात हाथियों ने रेवतपुर निवासी भगत गोड़ का मकान तोड़ डाला. हाथियों ने मकान के अंदर रखा अनाज चट कर डाला. बर्तन कुचल डाला और किसानों की फसल को रौंद डाला. रेवतपुर गांव के ग्रामीण हाथियों के आतंक से रतजगा करने को मजबूर हैं.

मैनपाट में हाथियों के दल ने मचाया उत्पात

ग्रामीणों को बांटे गए सामान

मंगलवार को वन मंडलाधिकारी लक्ष्मण सिंह हाथियों का हाल जानने के लिए हाथी प्रभावित क्षेत्र रेवतपुर पहुंचें. जहां उन्होंने ग्रामीणों को हाथियों से बचाव के उपाय बताते हुए कहा कि आप हाथियों से दूरी बनाए रखें. वन विभाग ने ग्रामीणों को टॉर्च, मिर्च पाउडर, टायर मशाल, पंप्लेट दिया. हाथियों ने जो भी नुकसान पहुंचाया है उसका मुआवजा सरकार देगी.

बनाया जा रहा मुआवजा प्रकरण

वन विभाग के कर्मचारी नुकसान का आंकलन कर मुआवजा प्रकरण तैयार कर रहे हैं. वनकर्मी गजराज वाहन से हाथियों से दूर रहने के लिए लाउडस्पीकर से अनाउंस कर रहे हैं. रेवतपुर में आए दिन हाथियों का आतंक देखने को मिलता है. 11 हाथियों का दल 5 दिनों से किसान की फसल को रौंद रहा है. अधिकारियों ने ग्रामीणओं को रात में हाथियों के पास ने जाने की समझाइश दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details