छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

टीएस सिंहदेव ने छात्रावास का काम जल्द पूरा करने के दिए निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अंबिकापुर के गंगापुर में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज भवन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने नए छात्रावास का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए.

By

Published : Feb 2, 2021, 12:58 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

TS Singhdeo
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव

अंबिकापुर: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सोमवार को गंगापुर में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज भवन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों और ठेकेदारों से मुलाकात की. साथ ही छात्रावास की तत्काल आवश्यकता को देखते हुए जल्द काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जो ब्लॉक पूरी तरह तैयार हो गए हैं, उसमें पानी, बिजली और सीवरेज की व्यवस्था अगले 7 दिन में उपलब्ध कराई जाए, साथ ही छात्रावास के पास वाहन पार्किंग की व्यवस्था करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि ये सभी कार्य पहले से ही ले-आउट में आना था. पानी की व्यवस्था के लिए नगर निगम के अधिकारियों को अमृत मिशन के तहत संपवेल तक पहुंचाने के निर्देश दिए, साथ ही संपवेल के पाइप लाइन के लिए पीएचई और नगर निगम ने योजना बनाने के निर्देश दिए.

पढ़ें: जीरो बटे सन्नाटा रहा केंद्र का बजट, सब बेचने में तुली सरकार: CM बघेल

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेज परिसर के भवनों के निर्माण के लिए प्राथमिकता तय करें. तीन-चार ब्लॉक को एक साथ पूरा करने का समय निर्धारित करें. सड़क निर्माण का काम भी साथ-साथ जारी रहे. उन्होंने कहा कि अभी मजदूरों की संख्या करीब 850 है, इसे और बढ़ाकर काम में प्रगति लाएं. सड़क से पानी ड्रेनेज में आसानी से बह जाए, इसके लिए एक तरफ स्लोप रखें.


प्रदेश के पहले स्किल लैब का उद्घाटन

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मेडिकल कॉलेज में निर्मित प्रदेश के पहले स्किल लैब का उद्घाटन किया. उन्होंने लैब में विद्यर्थियों के कौशल बढ़ाने के लिए बनाए गए विभिन्न विभागों के संसाधनों का अवलोकन किया. लैब में निश्चेतना, मेडिसिन, त्वचा, कान, नाक, गला, हड्डी, गर्भाशय आदि की जानकारी विद्यार्थियों को मिलेगी. विशेषज्ञ ने बताया कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में यह पहला लैब है. कॉलेज में फर्स्ट ईयर के छात्रों को प्रयोगिक तौर पर दक्षता हासिल करने की जानकारी मिलेगी.

पढ़ें: हेल्थ सेक्टर का बजट बढ़ने से खुश हुए स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव


इंडक्शन सेशन को किया संबोधित

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने इंडक्शन सत्र ( परिचयात्मक सत्र) को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि डॉक्टर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य देकर उसकी जीवन अवधि को बढ़ाने के साथ ही कई शारीरिक और मानसिक पीड़ाओं से राहत देते हैं. आप लोग कड़ी प्रतियोगिता को पार कर यहां पहुंचे है. आगे अपने कौशल के प्रयोग से मानवजाति की सेवा कर एक स्वस्थ समाज बनाएंगे. उन्होंने कहा कि आप लोगों को इसका अवसर मिला है. इस साल मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर में एमबीबीएस के पहले साल के लिए 99 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details