छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरगुजा: संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय शुरू करेगा ई-लाइब्रेरी, घर बैठे भी छात्र कर सकेंगे पढ़ाई

By

Published : Nov 18, 2019, 10:18 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय प्रबंधन ने ई-लाइब्रेरी सेवा शुरू करने की योजना बनाई है, जिसे अगले शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालय क्षेत्र में प्रभावी किया जाएगा. इस योजना में न सिर्फ छात्रों का पैसा बचेगा बल्कि पढ़ाई में लगने वाला वक्त भी छात्र बचा सकेंगे. महज 100 रुपये की शुल्क पर विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र अपने पूरे पाठ्यक्रम की पुस्तकें पढ़ सकेंगे.

संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय ने शुरू की ई-लाइब्रेरी

सरगुजा: संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय ने अपने छात्रों के लिए विशेष कार्य योजना बनाई है. इस योजना में न सिर्फ छात्रों का पैसा बचेगा बल्कि पढ़ाई में लगने वाला वक्त भी छात्र बचा सकेंगे. महज 100 रुपये की शुल्क पर विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र अपने पूरे पाठ्यक्रम की पुस्तकें पढ़ सकेंगे.

संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय ने शुरू की ई-लाइब्रेरी

दरअसल, संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय प्रबंधन ने ई-लाइब्रेरी सेवा शुरू करने की योजना बनाई है, जिसे अगले शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालय क्षेत्र में प्रभावी किया जाएगा. ई-लाइब्रेरी के लिए विद्यालय प्रबंधन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं और पूरी उम्मीद है कि आने वाले शैक्षणिक सत्र में यहां के छात्रों को ई-लाइब्रेरी की सुविधा मिल जाएगी.

कभी भी, कहीं भी पढ़ सकेंगे अपना सिलेबस
विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रोहणी प्रसाद ने बताया कि आज के समय में ई-लाइब्रेरी की सुविधा छात्रों की सबसे बड़ी मांग है. इस व्यवस्था के बाद विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले हर छात्र को अध्ययन के पूरे 5 साल तक, महज 100 रुपये के शुल्क में उनके सिलेबस की हर पुस्तक मिलेगी और छात्र मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से घर बैठे पढ़ाई कर सकेंगे.

पढ़ें- जानिए क्या है छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध ढोकरा आर्ट और कैसा है इस कला के शिल्पकारों का हाल

शुल्क जमा करने पर मिलेगा आईडी-पासवर्ड
विश्वविद्यालय शुल्क जमा करने वाले छात्रों को ई-लाइब्रेरी के लिए आईडी-पासवर्ड उपलब्ध कराएगा और इस आईडी का उपयोग कर छात्र कभी भी कहीं भी अपने सिलेबस से जुड़े या सिलेबस के बाहर की अन्य पुस्तकों को पढ़ सकेंगे. विश्वविद्यालय के इस प्रयास से जहां छात्र महंगी किताबों के बोझ से बच सकेंगे. वहीं आने-जाने का समय भी बचेगा.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details