छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

एक ओर हरियाली बढ़ाने की दलील, दूसरी ओर हजारों पेड़ों की चढ़ रही बलि

वृक्षारोपण के लिए एक ओर जहां हर साल सरकार के साथ ही सरकारी संस्थाएं कई अभियान चलाती हैं, तो वहीं दूसरी ओर एक कड़वी सच्चाई यह भी है कि विकास कार्यों के लिए हर साल बड़ी संख्या में पेड़ काट दिए जाते हैं. एक ऐसी ही सच्चाई सीतापुर के सोनतराई गांव की है.

By

Published : Jun 6, 2019, 12:42 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

एक ओर हरियाली की गुणगान, दूसरी ओर हजारों पेड़ों की चढ़ रही बली

सरगुजा: पर्यावरण संरक्षण और वृक्षारोपण के लिए एक ओर जहां हर साल सरकार के साथ ही सरकारी संस्थाएं कई अभियान चलाती हैं, तो वहीं दूसरी ओर एक कड़वी सच्चाई यह भी है कि विकास कार्यों के लिए हर साल बड़ी संख्या में पेड़ काट दिए जाते हैं. एक ऐसी ही सच्चाई सीतापुर के सोनतराई गांव की है. जहां 'नरवा गरुवा घुरवा बारी' प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए प्रशासन द्वारा हजारों पेड़ों की बलि चढ़ाई जा रही है.

एक ओर हरियाली का गुणगान, दूसरी ओर हजारों पेड़ों की चढ़ रही बलि

प्रशासन को नहीं ध्यान
बता दें कि सीतापुर के सोनतराई में भी सरकारी प्रोजेक्ट 'नरवा, गरूवा, घुरवा बारी' की योजना को तैयार करने के लिए हजारों संख्या में पेड़ों की बली चढ़ाई जा रही है. प्रशासन को पर्यावरण की कोई चिंता नहीं तभी तो प्रशासन पर्यावरण को बचाने के बजाए कुंभकरण की गहरी नींद सो रहा है. वहीं प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए धड़ल्ले से बेशकीमती पेड़ों की अवैध कटाई की जा रही है. इससे हरे भरे पेड़ों की अवैध रूप से कटाई से आने वाले दिनों में प्रदूषण बढ़ने की आशंका बढ़ती जा रही है.

CEO ने कहा जड़ से उग जाएंगे पेड़
मामले में जब ETV भारत की टीम ने सीतापुर जनपद सी.ई.ओ विनय गुप्ता से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि ऐसा नहीं होना चाहिए हमारे द्वारा जिन पेड़ों को काटा गया है उसके जड़ से फिर जल्द ही नये पेड़ उग जाएंगे.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details