छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

19 सितंबर को ई लोक अदालत का आयोजन, घर बैठे लिंक के माध्यम से जुड़ सकेंगे

19 सितम्बर को अंबिकापुर में नेशनल ई लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें आपसी राजीनामा से सुनवाई पूरी की जाएगी.

By

Published : Sep 16, 2020, 9:33 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

national e-lok adalat to be held in ambikapur on september nineteen
ई लोक अदालत

अंबिकापुर: कोरोना संक्रमण काल को देखते हुए अब लोक अदालत को भी ऑनलाइन कर दिया है. अब ई लोक अदालत के माध्यम से आपसी राजीनामा से प्रकरण सुलझाए जा रहे है. इसी कड़ी में दूसरी बार ई लोक अदालत का आयोजन जिले में 19 सितंबर को किया जाएगा जिसे लेकर तैयारियां भी पूरी कर दी गई है.

ई लोक अदालत

11 जुलाई को पहली ई लोक अदालत का आयोजन

दरअसल कोरोना संक्रमण काल में न्यायालय में भी काम काज प्रभावित हुआ है. कोर्ट में सिर्फ जमानत के व अन्य जरूरी प्रकरणों पर सुनवाई की जा रही है. इन सब के बीच लोगों को न्याय दिलाने के लिए शुरू की गई नेशनल लोक अदालत की प्रक्रिया भी प्रभावित हो गई थी. कोरोना संक्रमण के कारण देशभर में ई लोक अदालत की व्यवस्था की गई है और इसके तहत 11 जुलाई को देशभर में प्रथम ई लोक अदालत का आयोजन किया गया. पहली बार में ही ई लोक अदालत को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला था.

19 सितंबर को दूसरा ई लोक अदालत का आयोजन

ई लोक अदालत

अब लोगों को जल्द न्याय दिलाने के उद्देश्य से 19 सितंबर को ई लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है. इस लोक अदालत में आपसी राजीनामा के तहत प्रकरणों की सुनवाई कर समझौता कराया जाता है और लोगों को न्याय दिलाने का प्रयास किया जाता है. दूसरी बार होने वाले ई लोक अदालत को लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा वृहद पैमाने पर तैयारियां की गई है. इस बार भी लोक अदालत में बैंक के प्री-लिटीगेशन, एनआई एक्ट और मोटर दुर्घटना दावा से संबंधित ज्यादा से ज्यादा मामलों का निराकरण किया जाएगा.

वीडियो लिंक से घर बैठे जुड़ सकते हैं वादी
ई लोक अदालत की खासियत यह है कि कोरोना काल में जब कोर्ट नहींं लग रहे है और सोशल डिस्टेंसिंग का प्लान अनिवार्य हो गया है. ऐसे में ई लोक अदालत में लोग वीडियो लिंक के माध्यम से जुड़ सकते हैं. अब उन्हें कोर्ट में उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है. ई लोक अदालत में ही उनके प्रकरणों की सुनवाई होगी और अगर दोनों पक्ष सहमत होंगे तो उनके प्रकरण का आपसी राजीनामा से निपटारा किया जाएगा.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details