छत्तीसगढ़

chhattisgarh

'पर्यावरण बचाने के लिए बड़े पैमाने पर पौधरोपण की जरूरत, छात्र भी समझें'

By

Published : Aug 12, 2019, 10:09 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

जिले के ग्राम भकुरा स्थित संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय परिसर में स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने वन महोत्सव का शुभारंभ किया.

स्वास्थ्य मंत्री ने अंबिकापुर में मनाया वन महोत्सव

अंबिकापुर: स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने जिले के ग्राम भकुरा स्थित संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय परिसर में ज्ञानशीला की पूजा अर्चना के साथ गुरु की प्रतिमा पर माल्यार्पण और पौधरोपण कर वन महोत्सव का शुभारंभ किया.

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने अंबिकापुर में मनाया वन महोत्सव

महोत्सव में विवि परिसर को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से पौधरोपण किया गया. जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों और छात्रों ने करीब दो हजार पौधे रोपे. बता दें कि लगभग 38 करोड़ रुपए से इस विश्वविद्यालय का नया भवन बनाया जा रहा है.

पढ़ें-एक ऐसा गांव जहां सिर्फ सब्जी की खेती कर कमाते हैं लाखों, खाद नहीं बल्कि अपनाते हैं देसी तरीका

जरूरत है पौधरोपण की : सिंहदेव
इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, 'दिनों दिन तापमान बढ़ने की वजह से ग्लेशियर पिघलते जा रहे हैं, जिसकी वजह से नदियों में पानी कम होता जा रहा है और भू-जल का स्तर भी नीचे जा रहा है. पर्यावरण को बचाए रखने के लिए बड़े पैमाने पर पौधरोपण करने की जरूरत है.' छत्तीसगढ़ शासन ने इस साल आठ करोड़ पौधरोपण करने का लक्ष्य रखा है.

पढ़ें-अंतिम सोमवारी को लेकर शिवालयों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भारी भीड़, हर-हर महादेव की गूंज

'छात्रों को भी हो पौधों और पेड़ों की जानकारी'
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, 'सरगुजा में जैव विविधता की कमी नहीं है, यहां पर विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों के साथ ही विभिन्न इमारती पेड़ों की अधिकता है. इन पौधों और पेड़ों की पहचान यहां पौधा रोपने आए विद्यार्थियों को भी कराया जाए, ताकि विद्यार्थियों को भी औषधि पेड़ों की जानकारी हो सके.' उन्होंने कहा कि, यह विश्वविद्यालय आने वाले समय में देश और दुनिया में अपनी पहचान बनाएगा.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details