छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरगुजा में हाथी का शव मिला लेकिन दांत गायब

Elephant dies in Surguja: सरगुजा में हाथी की मौत का मामला सामने आया है. आशंका जतायी जा रही है कि हाथियों के द्वंद में एक नर हाथी की मौत हो गई है.

By

Published : May 21, 2022, 9:51 PM IST

Published : May 21, 2022, 9:51 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

Elephant dies in Surguja
सरगुजा में हाथी की मौत

सरगुजा:फारेस्ट रेंज सरगुजा के रमकोला में स्थित सेमर सोत अभ्यारण्य में एक हाथी की मौत हो गई (Elephant dies in Surguja ) है. मृत हाथी नर हाथी है, जो 6 हाथियों के दल का सदस्य था. हाथियों के आपसी द्वंद में मौत होने की आशंका जताई जा रही है. इधर हाथी के शव के पास से हाथी का दांत भी गायब है.

एलिफेंट रिहैबिलिटेशन सेंटर के पास हुई मौत:सूरजपुर के रमकोला में स्थित तमोर पिंगला अभ्यारण्य में एलिफेंट रिहैबिलिटेशन सेंटर बनाया गया है. इस सेंटर को हाथियों के रहवास के अनुकूल बनाया गया है. जंगल के हाथियों के दल को इसी सेंटर में रखने का प्रयास किया जाता है. लेकिन हाथी खुले जंगल मे भी घूमते रहते हैं.

द्वंद या हत्या:रिहैबिलिटेशन सेंटर के बाहर कुछ दूरी पर है हाथी का यह शव मिला है. वन विभाग की टीम सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची. वैधानिक कार्रवाई शुरू की गई. फिलहाल हाथी के शव का पोस्टमॉर्टम कर दिया गया है. प्रथम दृष्टया आपसी द्वंद की वजह से मौत होना लग रहा है. लेकिन एक्पर्ट की टीम मौत के कारणों की जांच करेगी.

मृत हाथी के दांत गायब:हाथी के दांत मौके से गायब हैं. मौत की जांच के साथ ही डॉग स्क्वायड की टीम हाथी दांत की भी तलाश करेगी. हाथी की मौत आपसी द्वन्द में हुई है. फिर किसी शिकारी ने हांथी दांत की लालच में हांथी की हत्या की है. इस दिशा में भी जांच शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़ें:धमतरी में मानव-हाथी द्वंद: धमतरी में हाथी ने महिला को कुचलकर मार डाला

गल चुका है हाथी का शव:हाथी के शव का पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर महेंद्र पांडेय कहते हैं कि "हाथी का शव गल चुका है. दांत गायब है. पैर और सूंड गल चुका है. लीवर, तिल्ली व अन्य अंगों को प्रिजर्व किया गया है. हाथी के अंगों को जांच के लिये वेटनरी कॉलेज अंजोरा एवं पशु रोग अनुसंधान केंद्र बरेली भेजा जायेगा. हाथी की उम्र लगभग 25 से तीस वर्ष है."

डॉग स्क्वायड लगाएगी पता: बहरहाल हाथी को गोली लगने जैसी संभावना भी जताई जा रही हैं. दूसरी ओर आपसी द्वंद की भी आशंका है. लेकिन दोनों ही पहलुओं पर जांच शुरू की गई है. डॉग स्क्वायड की जांच के बाद मामले में कुछ और तथ्य सामने आ सकता है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details