छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सरगुजा के गांवों में 'तीसरी आंख', कंट्रोल रूम बनाकर कोविड इलाज पर रखी जा रही नजर

सरगुजा जिला प्रशासन ना सिर्फ शहरों बल्कि गांवों में कोरोना से निपटने की स्थिति पर नजर बनाकर रखा हुआ है. कंट्रोल रूम के जरिए ग्राम पंचायतों के कोविड केयर सेंटर, कांटेक्ट ट्रेसिंग, वैक्सिनेसन की मॉनिटरिंग की जा रही है. हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए गए हैं.

By

Published : May 25, 2021, 6:22 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

corona treatment is being monitored in village by creating a control room in sarguja
कंट्रोल रूम बनाकर गांव में कोविड इलाज पर रखी जा रही नजर

सरगुजा :शहर के कोविड अस्पताल के अंदर CCTV और सेंट्रलाइज मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू करने के बाद जिला प्रशासन अब गांवों में भी कोरोना इलाज पर नजर रख रहा है. इसके लिए शहर में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. जहां से ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये गये कोविड केयर सेंटर, कांटेक्ट ट्रेसिंग, वैक्सिनेशन और होम आइसोलेशन सहित कोविड से जुड़े तमाम कार्यों की मॉनिटरिंग की जा रही है. कलेक्टर ग्राम पंचायत स्तर तक की सीधी मॉनिटरिंग कर पाते हैं. इसके साथ ही कॉल सेंटर बनाकर 24 घंटे के लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए गए हैं.

कोविड इलाज पर रखी जा रही तीसरी आंख से नजर

दूसरी लहर में कोरोना गांव तक भी पहुंच गया है. जिसके मद्देनजर गांव में कोविड केयर सेंटर बनाये गये. कोरोना जांच की व्यवस्था भी गांव में कर दी गई है. वैक्सिनेशन के प्वाइंट बढ़ा दिये गये. कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग दलों में बढ़ोतरी की गई है. लेकिन इतने बड़े जिले में कहां, क्या चल रहा है ? इसकी जानकारी अब तक सिर्फ कागजों में होती थी. अधिकारी विकासखंड मुख्यालय में हैं भी या नहीं इस बात की कोई गारंटी नहीं थी. लेकिन इस कंट्रोल रूम को बनाये जाने के बाद समस्त, जनपद CEO, BMO समेत तमाम नोडल अधिकारी अब CCTV कैमरे के माध्यम से सर्विलांस में रहते हैं. वहां होने वाली गतिविधियों पर 24 घंटे नजर रखी जाती है.

कलेक्ट्रेट में बने कंट्रोल रूम से गांवों में रखी जा रही नजर

सरगुजा कलेक्टर के कक्ष से लगे हुए कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में यह कंट्रोल रूम बनाया गया है. जिसमे सहायक कलेक्टर की अगुवाई में अधिकारी और कर्मचारी 3 शिफ्ट में काम कर रहे हैं. यहां हर 3 घंटे में ब्लाक मुख्यालय से रिपोर्ट ली जाती है. कोरोना की रोकथाम के लिये हो रहे तमाम कार्यों की जानकारी टेलीफोन से यहां के स्टाफ लेते हैं और दिन भर इस जानकारी को सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से कलेक्टर को अवगत कराते हैं. इस कंट्रोल रूम का एक दरवाजा सीधे कलेक्टर के कार्यालय में खुलता है. कलेक्टर कभी भी अपने चेम्बर से आ सकते हैं. लिहाजा वो भी समय-समय पर यहां आकर जानकारी लेते रहते हैं. यहां बैठे अधिकारी और कर्मचारी दिनभर ब्लॉक मुख्यालय में बनाये गए कंट्रोल रूम की लाइव तस्वीरें देखते रहते हैं.

कहीं जुगाड़ से, कहीं दिमाग से, सरगुजा के ये अस्पताल कोविड काल में कर रहे 'कमाल'

24 घंटे कोरोना मरीजों के लिए कॉल सेंटर

इसके साथ ही गांव से आने वाले फोन कॉल का भी तुरंत समाधान करने संबंधित अधिकारियों को यहां से निर्देश दिए जाते हैं. लगातार यहां कोरोना मरीज अपनी समस्या के संबंध में फोन करते हैं. बड़ी बात ये है कि ये सेवा 24 घंटे चालू रहती है. आधी रात भी लोगों के फोन यहां अटेंड होते हैं और उसी वक्त उनकी समस्या का समाधान किया जाता है. हाल ही में केशवपुर गांव के एक गंभीर कोरोना मरीज के परिजनों ने रात डेढ़ बजे कंट्रोल रूम में फोन किया. जिसके बाद उसे तुरंत मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ICU में एडमिट कराया गया. जिससे उसकी जान बच सके.

सरगुजा कोरोना अपडेट

सरगुजा में सोमवार को 210 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले और 4 लोगों की मौत हुई. जिले में अब 30 हजार 335 कोरोना संक्रमण मरीजों की पहचान हुई है. अब तक 221 लोगों की मौत हो चुकी है. जिले में 3833 कोरोना एक्टिव केस हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details