छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Feb 20, 2021, 4:22 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ETV Bharat / state

सरगुजा: स्वच्छता सर्वेक्षण की बेहतर तैयारी के लिए कलेक्टर ने दिए निर्देश

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने गांधी चौक स्थित डाटा सेंटर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी के संबंध में निगम की समीक्षा बैठक ली है. वर्तमान में चल रहे डोर-टू-डोर संग्रहण में आने वाली समस्या के संबध में स्वच्छता दीदियों से जानकारी भी ली है.

Collector gave instructions for better preparation
स्वच्छ सर्वेक्षण की बेहतर तैयारी के लिए कलेक्टर ने दिए निर्देश

सरगुजा: कलेक्टर संजीव कुमार झा ने गांधी चौक स्थित डाटा सेंटर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी के संबंध में निगम की समीक्षा बैठक ली है. उन्होंने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारी पूरी प्लानिंग के साथ करें. इस बार भी स्वच्छता में अंबिकापुर का नाम ऊपर होना चाहिए. बेहतर साफ सफाई से शहर की स्वछता बनाए रखें. कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान वर्तमान में चल रहे डोर-टू-डोर संग्रहण में आने वाली समस्या के संबध में स्वच्छता दीदियों से जानकारी भी ली है.

स्वच्छता दीदियों ने बताया कि नगर के कई वार्ड में किराए पर निवास कर रहे परिवार यूजर चार्ज भुगतान और कचरा नहीं दे रहे हैं. कई लोग खुले प्लॉट में कचरा फेंक देते हैं. जिससे समस्या हो रही है. इस पर कलेक्टर ने निर्देशित किया कि ऐसे परिवारों का चिन्हांकन कर उन्हें समझाया जाए. निगम की ओर से नोटिस भी दिया जाए. शत-प्रतिशत संग्रहण सुनिश्चित किया जाए. साथ ही वृहद सफाई अभियान चलाते हुए निगम के समस्त वार्डों में नाली, सड़क की सफाई कराएं. कचरा फेंकने वालों पर जुर्माना की कार्रवाई भी किए जाने के निर्देश दिए गए हैं.

सरगुजा में मिले बर्ड फ्लू से इंसानों को खतरा, H-5 N-1 वायरस की पहचान

इन मुद्दों पर ध्यान देने के निर्देश

  • निगम अंतर्गत समस्त तालाबों के सफाई कार्य हों.
  • सड़कों पर लगने वाले ठेला-गुमटी से नियमित कचरा संग्रहण हो.
  • डस्टबिन रखने के लिए सभी को प्रेरित करें.
  • कचरे को सड़क और नाली पर फेंके जाने पर कार्रवाई की जाए.
  • सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने के निर्देश.

कोरोना काल के बाद शहर में गुमटी और ठेलों की संख्या में बेतहाशा इजाफा हुआ है. अन्य प्रांत और जिलों से आकर लोग अंबिकापुर में ठेला लगा रहे हैं. इनकी ओर से भी पर्याप्त कचरा निकाला जाता है. नगर निगम के लिए अब ये चुनौती बन चुके हैं. जल्द ही निगम इन ठेले वालों पर कड़ी कार्रवाई कर सकता है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details