छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

खास पहल: अब हाट-बाजार के हेल्थ कैम्प में बच्चों को मिलेगा अंडा और केला

सरगुजा कलेक्टर ने जिले के ऐसे आंगनबाड़ी केंद्रों को भी चिन्हित किया है जहां अति कुपोषित बच्चों की संख्या ज्यादा है. इन आंगनबाड़ी केंद्रों में सप्ताह में दो बार अंडा देने की योजना बनाई है. इसके अलावा हाट-बाजार के स्वास्थ्य कैंप में भी बच्चों को आंडा और केला दिया जाएगा.

By

Published : Jun 22, 2019, 11:35 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

कलेक्टोरेट

सरगुजा: जिले के कलेक्टर सारांश मित्तर ने कुपोषण से लड़ने के लिए एक नई कवायद शुरू की है. इसके तहत जिले के हाट बाजारों में हेल्थ कैंप का आयोजन किया जाएगा. जिसमें 6 साल तक के बच्चों को अंडा और केला दिया जाएगा.

अब हाट-बाजार के हेल्थ कैम्प में बच्चों को मिलेगा अंडा और केला

कलेक्टर ने ग्रामीण इलाकों के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रत्येक शुक्रवार को अंडा देने के निर्देश दिए हैं. साथ ही जो बच्चा अंडा नहीं खाता है उसे केला या अन्य प्रोटीन युक्त खाना देने की योजना बनाई है. कलेक्टर ने जिले के ऐसे आंगनबाड़ी केंद्रों को भी चिन्हित किया है जहां अति कुपोषित बच्चों की संख्या ज्यादा है. इन आंगनबाड़ी केंद्रों में सप्ताह में दो बार अंडा देने की योजना बनाई है.

86 हजार बच्चों को मिलेगा लाभ
दरअसल, कलेक्टर सारांश मित्तर हाट-बाजार में हेल्थ कैंप के लिए लुंड्रा के बरगीडीह पहुंचे थे, जहां उन्होंने इस कैंपेन की शुरुआत करते हुए इसे पूरे जिले में लागू करने की बात कही. इसके लिए प्रथम चरण में 6 महीने के लिए एक करोड़ 11 लाख रुपये खनिज न्यास मद से दिया गया है. इस योजना के तहत जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में रजिस्टर्ड सभी 86 हजार बच्चों को इसका लाभ मिलेगा.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details