छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Oct 18, 2020, 12:04 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ETV Bharat / state

महिला ने ग्रामीणों के नाम पर निकाले लाखों रुपये, 70 से ज्यादा लोग ठगी का शिकार

दरिमा के बाद धौरपुर क्षेत्र में भी माइक्रो बैंक से फाइनेंस कराकर ठगी का केस सामने आया है. एक महिला ने 70 से ज्यादा ग्रामीणों को ठगी का शिकार बनाया है.

Case of fraud in sarguja
ग्रामीणों से ठगी

अंबिकापुर: माइक्रो फाइनेंस बैंक से ग्रामीणों के नाम पर लोन निकालकर ठगी का एक और मामला सामने आया है. दरिमा के बाद अब लुंड्रा विधानसभा के ग्रामीणों के आधार कार्ड के आधार पर एक महिला ने लाखों रुपए की ठगी कर ली है. हैरानी की बात तो यह है कि थाने में शिकायत के बाद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की. इसके बाद ग्रामीणों ने इसकी शिकायत एएसपी से की है.

ग्रामीणों से ठगी का केस

हाल ही में सरगुजा के दरिमा क्षेत्र से माइक्रो फाइनेंस बैंक से महिला समूहों के नाम पर लोन निकालने और लोन के करोड़ों रुपए हजम करने का मामला सामने आया था. दरिमा क्षेत्र में 200 से ज्यादा महिलाओं से ठगी हुई. इस मामले में पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. अब सरगुजा के ही लुंड्रा विधानसभा क्षेत्र से भी इसी तरह की ठगी की घटना सामने आई है. ठगी के शिकार ग्रामीण एसपी कार्यालय पहुंचे थे जहां उन्होंने एएसपी ओम चंदेल से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा और कार्रवाई की मांग की.

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में रहने वाली अनु बाई नाम की महिला ने ग्रामीणों के नाम पर माइक्रो फाइनेंस बैंक से लोन निकाल लिया है. अब बैंक से उनके नाम पर वसूली का नोटिस आ रहा है. जिससे वे परेशान हैं.

पढ़ें-ATM कार्ड की क्लोनिंग कर रिटायर्ड कर्मचारी से ठगी, FIR दर्ज

5 हजार देकर रख लिए 20 हजार रुपये

ग्रामीणों का कहना है कि महिला अनु बाई ने उनके नाम से बैंक से 25-25 हजार रुपए का लोन निकाला. महिला ने उन्हें कहा था कि वह उन्हें लोन निकालकर पूरे पैसे देगी और वे धीरे धीरे लोन की रकम चुका सकते हैं, लेकिन लोन स्वीकृत होते ही महिला उन्हें बैंक लेकर पहुंची और रुपये निकलवाने के बाद उन्हें 5-5 हजार रुपए थमा दिए. आरोपी महिला ने खुद 20-20 हजार रुपए जबरन रख लिए. जब ग्रामीणों ने इसका विरोध किया वो उल्टा ग्रामीणों से ही लड़ने लगी.

इस तरह दिया ठगी को अंजाम

महिला अनु बाई ने माइक्रो फाइनेंस बैंक से पैसे निकालने के लिए बड़े ही शातिर ढंग से वारदात को अंजाम दिया है. महिला ने ग्रामीणों को लोन दिलाने के नाम पर उनके आधार कार्ड और फोटो के साथ ही अन्य दस्तावेज ले लिए. आवेदन में उनके हस्ताक्षर कराने के बाद ग्रामीणों के नाम से पैसे निकाले गए. इस तरह महिला पर 70 से ज्यादा लोगों से ठगी का आरोप है.

पढ़ें-बिलासपुर: ऑनलाइन कोंचिग सेंटर खोलने के नाम पर ठगी

बैंक की भूमिका पर भी सवाल

माइक्रो फाइनेंस बैंक से लोन निकालकर लोगों से ठगी के बढ़ते मामलों में बैंक की भूमिका पर भी सवाल उठ रहे है. दरिमा क्षेत्र में हुई ठगी की बात की जाए तो यहां एक ही समूह को कई बैंकों से लोन मिला है. जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए था.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details