छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नामांकन के बाद उम्मीदवार और प्रस्तावक सहित 372 लोगों से 17 लाख की टैक्स वसूली

By

Published : Dec 8, 2019, 2:12 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

नगरीय निकाय चुनाव के कारण नगर निगम को बकाया करों की वसूली हो रही है. पार्षद का चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों ने नगर निगम को बकाया करों का भुगतान किया है.

Candidates of councilor post paid tax of 17 lakh rupees in Surguja
17 लाख की टैक्स वसूली

सरगुजा:नगरीय निकाय चुनाव के दौरान अंबिकापुर नगर निगम के राजस्व में जमकर इजाफा हुआ है. अब तक जो नेता चुनाव जीतने के बाद नगर निगम का टैक्स नहीं जमा करते थे, उन्होंने एक साथ ही 17 लाख रुपए का बकाया नगर निगम को चुका दिया है. टैक्स की बकाया राशि उन 372 लोगों से वसूली गई है. जो या तो पार्षद का चुनाव लड़ रहे हैं, या फिर उन उम्मीदवारों के प्रस्तावक हैं. जिन्हें पार्षद का चुनाव लड़ने के लिए नगर निगम से अनापत्ति प्रमाण पत्र की जरुरत थी.

17 लाख की टैक्स वसूली

अंबिकापुर नगर निगम क्षेत्र के 48 वार्ड में 300 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में हैं. जिसके लिए 372 लोगों ने नगर निगम का बकाया टैक्स चुकाया है. पार्षद पद का नामांकन जमा करने और उस नामांकन में प्रस्तावक बनने वाले व्यक्ति को नगर निगम का सारा बकाया चुकता करना होता है. इसके बाद ही नगर निगम उस व्यक्ति को अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करता है. इसी अनिवार्यता की वजह से लोगों ने अपना अपना बकाया चुकता कर दिया.

टैक्स में 10 फीसदी का इजाफा
अंबिकापुर नगर निगम जो टैक्स वसूली की श्रेणी में 20% वसूली ही कर पा रहा था. अब वह अचानक से 10 परसेंट की बढ़ोतरी के साथ 30% तक की वसूली वाले शहरों में शामिल हो गया है. नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी का मानना है की टैक्स वसूली में हुई इस बढ़ोतरी को वह लगातार जारी रखेंगे. आगे भी नगर निगम के बकाया टैक्स वसूल कर नगर निगम की माली हालत को सुधारेंगे.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details