छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Dress Related To Mahadev: इस सावन बदला कांवरियों का फैशन, महादेव से जुड़े ड्रेस कर रहे ट्रेंड

By

Published : Jul 18, 2023, 9:29 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

Sawan Somvar 2023 सावन के महीने में लोग बाबा भोलेनाथ की भक्ति में सराबोर हैं. इसका असर मंदिरों से लेकर बाजारों में भी देखा जा रहा है. बाजार में लाल, भगवा या पीले रंग के कपड़ों के साथ ही महादेव डिजाइनर कपड़ों की भारी बिक्री हो रही है. Ambikapur News

New Trends in textile market on Sawan
महादेव से जुड़े ड्रेस कर रहे सावन में ट्रेंड

सावन में महादेव से जुड़े ड्रेस कर रहे ट्रेंड

सरगुजा: सनातन धर्म के धार्मिक आयोजनों में पहले लाल, भगवा या पीला ड्रेस ही ज्यादातर पहना जाता था. लेकिन बदलते वक्त के साथ लोगों में ट्रेंड भी बदल रहा है. भोलेनाथ के भक्त अलग अलग रंगों के साथ ही अलग अलग डिजाइन के ड्रेस पहन रहे हैं. बाजार में भी अलग अलग ट्रेंड के कपड़े उपलब्ध हैं. कांवर यात्रा में पहले लाखों लोग सिर्फ भगवा रंग में रंगे दिखते थे. लेकिन अब भगवा के साथ ही शिव डिजाइनर ड्रेस ट्रेंडिंग में हैं.

महादेव लिखे कपड़ों का ट्रेंड:कांवर यात्रा में जा रहे महादेव के भक्त अलग अलग फैशन के कपड़े पहने दिख रहे हैं. कोई सफेद रंग में ॐ नमः शिवाय लिखे कपड़े पहने हैं. तो कोई काले रंग में महाकाल लिखे वस्त्र पहना है. गले में डालने के लिये भी महादेव की आकृतियां बने दुपट्टे लोग पहन रहे हैं. भगवा रंग भी ट्रेंड में हैं. लोग प्लेन भगवा वस्त्र भी पहन रहे हैं. युवाओं में इस तरह के फैशन का गज़ब का ट्रेंड देखा जा रहा है.

अलग रंगों से बना टीम का ड्रेस कोड: कांवर यात्रा पर निकले युवाओं ने बताया कि भीड़ से अलग दिखने के लिये पूरी टीम ने ड्रेस कोड बनाया है. टीम के सभी 8-10 मेम्बर एक जैसे कपड़े पहने हुए हैं. एक टीम सफेद रंग में नजर आई, जिसमे शिवलिंग की आकृतियां ओम की आकृति के साथ ॐ नमः शिवाय लिखा था. तो दूसरी टीम ने काले रंग में कपड़े पहने थे, जिसमें महादेव और महाकाल लिखा हुआ था. हजारों की संख्या में जब लोग एक रंग के कपड़े पहनकर निकलते हैं, तो इस तरह के ड्रेस कोड वाली टीम को अपने साथियों को पहचानने में आसानी होती है.

Sawan 2023: महाकाल मंदिर में दूसरे सावन सोमवार और हरियाली अमावस्या पर लगी भक्तों की कतार, आप भी करें भस्मआरती के LIVE दर्शन
Sawan Vrat Diet: सावन व्रत में आपका डाइट हो लाइट, ताकि न हो डाइजेशन प्रॉब्लम
Increased craze for tattooing: सावन में टैटू बनवाने का बढ़ा क्रेज, स्किन इन्फेक्शन का रहता है खतरा, बरतें सावधानी

बाजार पर दिखा ट्रेंड का असर:युवा जनरेशन में फैशन वाले भक्तिमय वस्त्रों का गजब का ट्रेंड देखा जा रहा है. परम्परगत वस्त्रों को छोड़ युवा फैशनेबल और आकर्षक कपड़े पहन रहे हैं. सावन में भगवान शंकर की आराधना का विशेष महत्व होता है. इसलिए हर तरफ कपड़ों में भी महादेव दिख रहे हैं. पहले बाजार में भी ऐसे कपडे़े उपलब्ध नहीं थे, लेकिन बदलते ट्रेंड की वजह से अब हर दुकान में ऐसे कपड़े उपलब्ध हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details