छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: 1 से 10 लाख की आबादी वाले शहरों की लिस्ट में अंबिकापुर के टॉप करने पर मेयर ने जताई खुशी

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में एक से दस लाख की आबादी वाले शहरों में एक बार फिर अंबिकापुर पहले स्थान पर है. साथ ही छोटे शहरों में सरगुजा संभाग के जशपुर ने टॉप किया है. इस उपलब्धि पर ETV भारत ने अंबिकापुर के मेयर अजय तिर्की से खास बातचीत की है.

By

Published : Aug 20, 2020, 4:03 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

Ajay Tirkey, Mayor Ambikapur
अजय तिर्की, मेयर

सरगुजा: स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में एक बार फिर अंबिकापुर शहर ने बाजी मारी है. अंबिकापुर को 1 लाख से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर छत्तीसगढ़ को देश का सबसे साफ राज्य घोषित किया है. इस उपलब्धि पर ETV भारत ने अंबिकापुर के मेयर अजय तिर्की से खास बातचीत की है.

अजय तिर्की, मेयर अंबिकापुर

मेयर आजय तिर्की ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रथम स्थान प्राप्त करना प्रदेश और अंबिकापुर के लिए गर्व की बात है. मेयर ने शहर की जनता और सफाईकर्मी को इसका श्रेय दिया है. उन्होंने कहा कि लगातार मिल रही सफलता में सभी जन प्रतिनिधि, निगम के कर्मचारियों सहित शहर की जनता का सहयोग महत्वपूर्ण रहा है.

लिक्विड रिसोर्स मॅनेजमेंट के क्षेत्र में करेंगे काम

उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त करने में खुशी जाहिर करने हुए कहा कि आने वाले समय में वे अंबिकापुर में सवच्छता बनाए रखने के लिए लिक्विड रिसोर्स मॅनेजमेंट की ओर काम करेंगे. उन्होंने शहर कि जनता, स्टेट अर्बन डेवलपमेंट और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई और धन्यवाद दिया है.

इनोवेशन ने क्षेत्र में भी अंबिकापुर आगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणामों की घोषणा की है. छोटे शहरों में जशपुर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है. अंबिकापुर शहर लगातार इनोवेशन करता रहता है. गार्बेज कैफे, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, जैसे इनोवेशन से अंबिकापुर ने देश में अलग पहचान बनाई है. इनोवेशन की वजह से ही शहर को इतना साफ कर दिया गया है कि लगातार स्वच्छता सर्वेक्षण में अंबिकापुर पहले और दूसरे स्थान पर कायम है.

पढ़ें: स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: छत्तीसगढ़ सबसे स्वच्छ राज्य, 10 लाख तक आबादी वाले शहरों में अंबिकापुर अव्वल

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर चलाए जा रहे अभियान के तहत सरगुजा के नाम अब तक अनेकों उपलब्धियां जुड़ चुकी हैं. शहर में 17 SLRM सेंटर और एक टर्सरी सेंटर के माध्यम से सफाई वयवस्था का काम वर्तमान में 456 स्वच्छता दीदियां संभाल रही हैं. स्वच्छता दीदियों ने गीला और सूखा कचरा बेचने के साथ ही यूजर चार्ज के जरिए से 6 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है और इनकी मासिक आय 18-20 लाख रुपए तक हो गई है. इन दीदियों को प्रतिमाह निगम की ओर से 7 हजार रुपये वेतन भी दिया जाता है.

अंबिकापुर को मिल चुके अवार्ड

स्वच्छता सर्वेक्षण प्रारम्भ होने के बाद से अंबिकापुर नगर निगम के नाम अनेकों उपलब्धियां जुड़ी हुई हैं. SLRM सेंटर प्रोजेक्ट के कारण ही नगर निगम को वर्ष 2015-16 में स्कॉच अवार्ड, 2017 में 2 लाख की आबादी में प्रथम और देश में 15वां स्थान मिला था. साल 2017 में नगर निगम की स्वच्छता दीदियों को स्वच्छता ही सेवा अवार्ड, यूनाइटेड नेशन थ्री आर फोरम अवार्ड, व्ही रामचंद्रन अवार्ड मिल चुका है. साल 2018 में नगर निगम को स्वच्छता के क्षेत्र में 2 लाख की आबादी में प्रथम और देश में 11वां रैंक मिला था, जबकि 2019 में देश में दूसरा और बेस्ट प्रैक्टिस एंड इनोवेशन के लिए प्रथम स्थान, 5 स्टार रेटिंग मिल चुका है. साल 2020 के स्वच्छता सर्वेक्षण में स्टार रेटिंग की घोषणा हो चुकी है, जिसमें ननि को 5 स्टार मिले हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details