छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Aloe Vera Farming: किसानों के काम की बात, छोटे स्तर पर एलोवेरा की खेती देगी बड़े लाभ

Aloe Vera Farming आज के दौर में हर फील्ड में एक्सपेरीमेंट हो रहे हैं. खेती में भी अब ट्रेडिशनल फार्मिंग के अलावा भी बहुत से विकल्प हैं, जिनपर काम किया जा रहा है. कृषि वैज्ञानिक ने बताया कि छोटे स्तर पर भी एलोवेरा की खेती कर किसानों को बड़ा मुनाफा हो सकता है.

By

Published : Jun 24, 2023, 11:09 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

Aloe Vera Farming
एलोवेरा की खेती

एलोवेरा की खेती

अंबिकापुर:एलोवेरा की खेती किसानों को बड़ा लाभ दे सकती है. खेती की तमाम पद्धति लोग अपनाते हैं, छत्तीसगढ़ में परंपरागत रूप से धान, गन्ना व मक्के की फसल ही लगाई जाती है. लेकिन इन फसलों के लिए अधिक जमीन और अधिक मेहनत लगती है, लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा की खेती बेहद आसान है और इसे छोटे भू भाग पर भी किया जा सकता है.

एलोवेरा के औषधीय गुण बहोत हैं, ये कई तरह के फायदे देता है. इस वजह से इसकी डिमांड भी मार्केट में बढ रही है. एलोवेरा का जेल, जूस और भी अन्य उत्पाद बाजार में बिक रहे हैं. आप एलोवेरा की खेती करके आसानी से एक छोटी यूनिट लगाकर इसका जेल बना सकते है. इसके लिये बड़े मैकेनिज्म की जरूरत नही होती है. छोटे छोटे प्लांट आ गए हैं, जिनमें इसे प्रोसेस किया जा सकता है. - डॉ. संदीप, कृषि वैज्ञानिक

बाजार में है अच्छी डिमांड:जेल या जूस बनाने के बाद इसे आप अच्छी कीमत पर खुद ही बाजार में रिटेल या थोक सप्लाई कर सकते हैं. आज के समय में हर घर मे एलोवेरा यूज किया जा रहा है. वजन कम करने के लिये लोग इसका जूस पीते हैं, चेहरे को स्वस्थ रखने के लिये एलोवेरा जेल का पैक लगाते हैं, जल जाने पर उस स्थान पर इसे लगाने से ठंडक मिलती है. इस तरह के तमाम उपयोग एलोवेरा के हैं.

Unique Watermelon Cultivation: कोरिया में बढ़ी आम जैसे तरबूज की डिमांड, जानिए इसकी खासियत
ठंडे इलाकों में उगने वाला फूल 'गुलदाउदी' उगा रहे हैं जयपुर में, जानिए कैसै और कितनी हो रही है आमदनी
Mango Farming: छत्तीसगढ़ में आम की खेती कर पाएं ज्यादा मुनाफा, एक्सपर्ट से जानिए

बेहतर व्यवसाय:बहुत बड़ा बिजनेस तो नहीं, लेकिन एक छोटे भू भाग पर आप एक छोटी इकाई लगाकर अच्छी आमदनी कर सकते हैं. खासकर वो युवा, जो बेरोजगार हैं, वो इस काम को कर अपना व्यवसाय खड़ा कर सकते हैं. कृषि विज्ञान केंद्र युवाओं और किसानों को हर तरह का तकनीकी सहयोग देता है. अगर खेती करने में कोई दिक्कत आ रही है, तो कृषि विज्ञान केन्द्र के विशेषज्ञों की सलाह भी ले सकते हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details