छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राज्यों को वैक्सीन उपलब्ध कराने में विफल रही केंद्र सरकार: सिंहदेव

By

Published : Jul 15, 2021, 4:11 PM IST

Updated : Jul 15, 2021, 5:33 PM IST

छत्तीसगढ़ में कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की कमी बनी हुई है. रायपुर के टीकाकरण केंद्रों(vaccination centers in raipur) में ताला लटका हुआ है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव(Health Minister TS Singhdeo) ने टीके की कमी को लेकर केंद्र सरकार के जिम्मेदार ठहराया है.

ts-singhdeo-said-central-government-failed-to-provide-vaccine-to-states
वैक्सीन की उपलब्धता पर सिंहदेव

रायपुर: कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच छत्तीसगढ़ में टीके की कमी (Vaccine shortage in Chhattisgarh) बनी हुई है. 15 जुलाई तक कई जिलों के टीकाकरण केंद्र (vaccination centers in raipur) पर ताला लटका हुआ है. अब तक छत्तीसगढ़ में 1 करोड़ 8 लाख लोगों को ही वैक्सीन लग पाई है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister TS Singhdeo) का कहना है कि केंद्र सरकार जो अब कर रही है, वो 6 महीने पहले करना चाहिए था. ये केंद्र सरकार की विफलता है कि वो राज्यों को टीके नहीं उपलब्ध नहीं करा पाई.

टीएस सिंहदेव

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि केंद्र सरकार बहुत सरल सी चीज को नहीं देख पाई. जब उन्होंने वैक्सीन बनाने की दो कंपनियों को मान्यता दी थी. उसी समय यह मालूम था कि देश में कितने नागरिक हैं. कितने लोगों को वैक्सीन लगनी है और कितने वैक्सीन देश में उत्पादित हो रही है. अगर 7 करोड़ वैक्सीन देश में बन रही है और 210 करोड़ डोज आपको लगाना है, तो कोई भी आठवीं क्लास का बच्चा भी बता सकता है कि 30 महीने लगेंगे सभी को पूरे देश में टीकाकरण के लिए. कमी वैक्सीन के उत्पादन की है.

छत्तीसगढ़ में काबू में कोरोना, बुधवार को मिले 252 नए मरीज

टीके उपलब्ध कराने में विफल रही केंद्र सरकार: सिंहदेव

सिंहदेव ने कहा कि यह पहल उसी समय हो जानी चाहिए थी. क्योंकि कोई नई तकनीक सपने नहीं आई है. कोई नई परिस्थिति सामने नहीं आई है. उस समय भी हमें मालूम था कि वैक्सीन को बनाने में 90 से 120 दिन लग सकते हैं. हमको यह भी मालूम था कि देश में केवल 7 करोड़ वैक्सीन बनाने की क्षमता है. जिस क्षमता को बढ़ाने की आज बात हो रही है. विदेश की दूसरी कंपनियों को उत्पादन देने की बात आज हो रही है. आज जो भी हम कर रहे हैं यह हमको 6 महीने पहले कर लेना चाहिए था. यह बड़ी विफलता केंद्र सरकार की रही.

वैक्सीन की खेप पहुंची रायपुर

उन्होंने जो नीति बनाई वह शायद इस भ्रम में बना दी कि कोरोना देश से चला गया. बल्कि ऐसे बयान भी केंद्र सरकार के मंत्रियों के आए कि देश से कोरोना चला गया. यही कारण है कि आज हमको जब वैक्सीन चाहिए तो वैक्सीन मिल नहीं रही.

रायपुर पहुंची वैक्सीन

इसी बीच कोरोना वैक्सीन की दो खेप गुरुवार को छत्तीसगढ़ पहुंची है. सुबह 13 बॉक्स में 1 लाख 50 हजार और दोपहर 20 बॉक्स में 2 लाख 30 हजार वैक्सीन राजधानी पहुंची.

वैक्सीन की खेप पहुंची रायपुर

14 जुलाई तक छत्तीसगढ़ में 1 करोड़ 8 लाख लोगों को ही वैक्सीन लग पाई है. इसमें 89 लाख 4 हजार 665 लोगों को पहली डोज और 18 लाख 82 हजार 161 लोगों को दूसरी डोज लगी है.

Last Updated : Jul 15, 2021, 5:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details