छत्तीसगढ़

chhattisgarh

रायपुर रेल मंडल देश के कई राज्यों में पहुंचा रहा जरूरी सामान

By

Published : May 8, 2020, 12:41 PM IST

रायपुर रेल मंडल जरूरी वस्तुओं को दूसरे राज्यों तक पहुंचाने का काम लगातार करता आ रहा है, ताकि लॉकडाउन के समय में सामान की पूर्ति की जा सके और किसी को कोई परेशानी न हो.

railway-raipur-division-is-sending-essential-goods-to-various-parts-of-the-country
जरूरी सामान पहुंचा रहा रेलवे

रायपुर:दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का रायपुर मंडल आवश्यक वस्तुओं को पहुंचाने का काम लगातार कर रहा है. पूरे देश में लॉकडाउन की अवधि में आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं में कोई कमी न आए इसके लिए मालगाड़ियां चलाई जा रही हैं.

देश में लॉकडाउन के वक्त खाने-पीने का सामान, कोयला, चावल, अनाज, खाने का तेल, चीनी, डेयरी प्रोडक्ट, इत्यादि सामानों की आपूर्ति को सामान्य करने की जिम्मेदारी संभाली है. विपरीत परिस्थितियों में भी पूरे देश में मालगाड़ियों का परिचालन लगातार किया जा रहा है. इस काम में लगे लोको पायलट, मालगाड़ियों के लिए गार्डों, गुड्स सुपरवाइजर सोशल डिस्टेन्स को ध्र्यान में रखते हुए इन कार्यों को कर रहे हैं. अपने दायित्व को गंभीरता से पालन करने के कारण ही रायपुर रेल मंडल देश में खाद्यान्न सहित आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति कर पा रहा है.

अलग-अलग राज्यों में भेजा जा रहा चावल

इस प्रकार की गतिविधियां पूरे देश में जारी हैं, जिससे आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित हो रही है. इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के साइडिंग (एफसीएमएच) मंदिर हसौद साइडिंग (भारतीय खादय निगम, मंदिर हसौद) , बिल्हा, बालोद , आरएसडी, छत्तीसगढ़ से चावल की लोडिंग कर देश के विभिन्न भागों में भेजा जा रहा है. साइडिंग से हजारीबाग टाउन, धनबाद, साहिबगंज, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल के राज्यों में चावल मालगाड़ी के जरिए भेजा जा रहा है.

पढ़ें- WORLD RED CROSS DAY: जरूरतमंदों का सहारा है रेड क्रॉस सोसायटी

खाद्य सामग्री समेत आवश्यक वस्तुओं का हो रहा आदान-प्रदान

अप्रैल माह में लगभग 1 लाख 68 हजार 483 टन चावल 59 रैक मालगाड़ियों में भेजा गया. इसी कड़ी में 30 रैक ऑयल और विद्युत आपूर्ति के लिए आवश्यक कोयला 9 रैक के जरिए 35 हजार 882 टन भेजा गया. वहीं रायपुर मंडल ने लगभग 98 रैक के जरिए कुल 2 लाख 83 हजार 740 टन समान देश के विभिन्न भागों में भेजा है. इसके अतिरिक्त 23 रैक फर्टिलाइजर, 1 रैक गेंहू, 9 रैक नमक कुल मिलाकर 22 हजार 954 टन सामग्री रायपुर मंडल की साइडिंग में मालगाड़ी के जरिए लाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details