छत्तीसगढ़

chhattisgarh

LIVE UPDATE: छत्तीसगढ़ में धान खरीदी, कई जगह बदइंतजामी की खबरें, यहां देखें पल-पल का अपडेट

By

Published : Dec 1, 2020, 7:48 AM IST

Updated : Dec 1, 2020, 4:23 PM IST

Paddy procurement will start in Chhattisgarh from today
धान खरीदी

16:10 December 01

बिलासपुर में धान खरीदी में बदइंतजामी

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ में आज से धान खरीदी शुरू हो गई है. जो 31 जनवरी तक चलेगी. जिले के सभी धान खरीदी केंद्रों में धान की खरीदी की जा रही है. कुछ खरीदी केंद्र ऐसे भी है जहां से लापरवाही और बदइंतजामी की खबर मिल रही है. मोपका केंद्र में ही 1 लाख 75 हजार क्विंटल धान का उठाव नहीं हो पाया है. किसानों का कहना है कि केंद्र में स्टाफ की कमी के कारण परेशानी हो रही है. इसके साथ ही कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइंस का भी पालन नहीं किया जा रहा है. वहीं कुछ किसानों ने सरकार के खिलाफ नाराजगी जताई है. किसानों का कहना है कि पुराने धान का बोनस अभी तक नहीं आ पाया है और खरीदी शुरू कर दी गई है.

14:06 December 01

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कुम्हारी में की धान खरीदी की शुरुआत

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कुम्हारी में की धान खरीदी की शुरुआत

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने धरसींवा विकासखंड के कुम्हारी गांव के खरीदी केंद्र में पूजा कर खरीदी की शुरुआत की. कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने इस साल ऐतिहासिक धान खरीदी का दावा किया है. इस बार 90 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है. प्राथमिक सोसायटियों का विस्तार किया गया है. नए खरीदी केंद्र बनाए गए हैं. राज्य में करीब 260 नए धान उपार्जन केंद्र खोले गए हैं. सीमावर्ती जिलों की सीमा से लगे 33 खरीदी केंद्रों में विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं.

13:51 December 01

कोरिया में गुलाब कमरो ने तौला किसानों का धान

गुलाब कमरो ने तौला किसानों का धान

कोरिया जिले के भरतपुर सोनहत विधानसभा के चैनपुर धान खरीदी केंद्र के शुभारंभ पर सरगुजा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष विधायक गुलाब कमरो पहुंचे. गुलाब कमरो ने किसानों का धान तौला.

13:40 December 01

गौरेला पेंड्रा मरवाही में किसानों को करना पड़ा इंतजार, 12 बजे के शुरू हुई खरीदी

गौरेला पेंड्रा मरवाही में धान खरीदी

गौरेला पेंड्रा मरवाही में दोपहर 12 बजे तक धान खरीदी शुरू नहीं हो पाई. किसान घंटों तक उद्घाटन करने वाले नेता का इंतजार करते रहे. इस साल जिले में 15 हजार के लगभग किसानों का धान खरीदा जाना है.

12:08 December 01

कांकेर: अव्यवस्थाओं के बीच धान खरीदी शुरू

अव्यवस्थाओं के बीच धान खरीदी शुरू

कांकेर जिले में अव्यवस्थाओं के बीच धान खरीदी शुरू हो गई है. कहीं शौचालय तो कहीं पेयजल की सुविधा नहीं होने के बाद भी किसान धान खरीदी के लिए लाइन में लगे हैं. 

12:07 December 01

बेमेतरा में शुरू हुई धान खरीदी

बेमेतरा में धान खरीदी

बेमेतरा में अन्नपूर्णा देवी के पूजा-पाठ के बाद से धान खरीदी प्रारंभ हो गई है. बारदाने की कमी के बीच शुरू हुई धान खरीदी में इस वर्ष प्लास्टिक की बोरी में धान खरीदी की जाएगी. कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के गृह जिले में विगत वर्ष की तुलना में 15 हजार अधिक किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है.

11:58 December 01

गरियाबंद में धान खरीदी बंद, मजदूरों ने किया मंडी का घेराव

गरियाबंद: अमलीपदर मंडी में धान खरीदी बंद. चबूतरा निर्माण का भुगतान नहीं होने से नाराज मजदूरों ने मंडी का घेराव किया. घेराव होने के चलते मंडी में धान खरीदी नहीं हो पा रही है. किसान धान लेकर बाहर खरीदी के इंतजार में खड़े हैं.

11:42 December 01

पेंड्रा में 12 सहकारी समितियां खरीद रहीं धान

पेंड्रा में पूजा-अर्चना के साथ शुरू हुई धान खरीदी. 12 सहकारी समितियों के साथ धान खरीदी की जाएगी. जिले में 14 हजार से ज्यादा पंजीकृत किसानों के जरिए 6 लाख क्विंटल से ज्यादा धान खरीदी का लक्ष्य है. 

11:36 December 01

गरियाबंद में शुरू हुई धान खरीदी

गरियाबंद में धान खरीदी शुरू

गरियाबंद में धान खरीदी शुरू हो गई है. किसान खरीदी केंद्र में खुश नजर आ रहे थे. किसानों का कहना है कि सरकार 2500 रुपए समर्थन मूल्य जो तय हुआ है, उसे वक्त पर दिया जाए. 

10:04 December 01

धान खरीदी शुरू

प्रदेश में आज से धान खरीदी शुरू हो गई है. इस बार सरकार ने 90 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है. टोकन की मियाद एक हफ्ते तक रहेगी.

07:08 December 01

धान खरीदी को लेकर तैयार छत्तीसगढ़

धान खरीदी को लेकर तैयारियां

  • छत्तीसगढ़ में धान खरीदी को लेकर 2020-21 में 21 लाख किसानों ने पंजीयन कराया है.
  • पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष 2 लाख 49 हजार अतिरिक्त किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है.
  • किसानों का पंजीयन बढ़ने के साथ ही खेती के रकबे में भी बढ़ोतरी हुई है.
  • किसानों की सुविधा के लिए राज्य में करीब 260 नए धान उपार्जन केंद्र खोले गए हैं.
  • इन केंद्रों में चबूतरा निर्माण सहित केंद्र के चारों तरफ सुरक्षा के लिए घेरा व्यवस्था, ड्रेनेज सिस्टम, बारदाना, ताल पत्री, काटा वार्ड सत्यापन बोर्ड लगाने जैसे कार्य ऑनलाइन रिपोर्ट अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं.
  • राज्य में खरीदी केंद्रों के दोनों चरणों में 7 हजार 620 चबूतरों का निर्माण कराने को स्वीकृति दी गई है.
  • जिन जिलों में चबूतरा निर्माण का कार्य पूरा नहीं हो पाया है, वहां 30 नवंबर तक की मियाद दी गई है.

06:58 December 01

छत्तीसगढ़ में आज से धान तिहार

रायपुर: छत्तीसगढ़ में धान खरीदी आज से शुरू होगी. 27 नवंबर से खरीदी के लिए टोकन वितरण भी शुरू हो गया है. सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि किसी तरह की परेशानी किसानों को न हो, इसे सुनिश्चित किया जाए. प्रदेश के कई जिलों से टोकन वितरण में बदइंतजामी की खबरों के बीच बेमौसम बारिश ने भी अन्नदाता के माथे पर बल डाल दिए हैं. एक तरफ जहां सरकार का दावा है कि इस बार धान खरीदी ऐतिहासिक होगी, वहीं भाजपा का कहना है कि ये चौतरफा बर्बादी है. इस बार 90 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है. 

विपक्ष ने उठाए सवाल 

छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से 31 जनवरी तक धान खरीदी की जाएगी. वहीं धान खरीदी को लेकर सरकार की व्यवस्था पर भारतीय जनता पार्टी ने सवाल उठाए हैं. पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि पहले दिन से बीजेपी ने एक नवंबर से धान खरीदे जाने का समर्थन किया है, लेकिन सरकार ने एक महीने की देरी कर दी. उन्होंने धान खरीदी में देरी को सरकार की फेल प्लानिंग और चौतरफा नुकसान बताया है.

Last Updated : Dec 1, 2020, 4:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details