छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Aug 18, 2022, 5:50 PM IST

ETV Bharat / city

मारुति की नई ऑल्टो कार के दाम उड़ा देंगे आपके होश

मारुति की नई ऑल्टो कार भारतीय बाजार में उतर चुकी है. इस कार के रेट और फीचर्स देखकर हर किसी का दिल झूम रहा है.

Maruti introduced the new Alto
मारुति की नई ऑल्टो कार

रायपुर : कार बनाने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी ( Maruti Suzuki) ने अपनी नई कार (Maruti Suzuki Alto K10 2022) को भारत में लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस कार को 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत में पेश किया है. नई कार (Maruti Suzuki Alto K10 2022 ) चार बेसिक वैरिएंट्स में उपलब्ध होगी, जिसे गियरबॉक्स विकल्पों के आधार पर बांटा गया है. नई (Alto K10) कार फोर्थ जनरेशन की कार है और इसे पहली बार साल 2000 में लॉन्च किया गया था.

वैरिएंट्स MT AGS
STD 3.99 लाख रुपये --
LXi 4.82 लाख रुपये --
VXi 4.99 लाख रुपये 5.49 लाख रुपये
VXi+ 5.33 लाख रुपये 5.83 लाख रुपये

प्लेटफॉर्म और डिजाइन : मारुति कंपनी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म (Heartect platform) पर बेस्ड है. जिसमें कार को सुरक्षित बनाने के लिए स्टील का इस्तेमाल किया गया है. इसके साथ ही, यह शोर और कंपन को कम करने में भी मदद करता है. यह वही प्लेटफॉर्म है. जो Wagon R, Ertiga समेत मारुति सुजुकी के अन्य मॉडलों में भी है. नए प्लेटफॉर्म की तरह नई Alto K10 के डायमेंशन में भी बदलाव किया गया है. कार अपने पिछले मॉडल की तुलना में लंबी और ऊंची है. जिससे इसमें पैर रखने और सिर के लिए अधिक जगह मिलती है. नई ऑल्टो की लंबाई 3,530 मिमी, चौड़ाई 1,490 मिमी और ऊंचाई 1,520 मिमी है. मारुति सुजुकी की नई कार ऑल्टो के 10 में के डिजाइन को भी अपडेट किया गया है. ऑल्टो का डिजाइन सेलेरियो की तरह है. यह बेहतर लुक के साथ आता है. ओवल हेडलैम्प्स और लम्बे स्टांस के साथ फ्रंट ग्रिल डिजाइन, नए K10 को अधिक प्रीमियम लुक देता है.

कैसा है मारुति का इंजन : 2022 मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 में 1.0-लीटर K-Series इंजन दिया गया है. जो 65 bhp और 89 Nm का टार्क जनरेट करता है. इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी गियरबॉक्स से जोड़ा है. जिसे मारुति AGS कहती है. नई ऑल्टो K10 के साथ, मारुति सुजुकी 47 बीएचपी 800cc इंजन के साथ पुराने मॉडल को भी बेचेगी. कंपनी ने नई ऑल्टो K10 के मैनुअल गियरबॉक्स वेरिएंट के लिए 24.3 किमी/लीटर के माइलेज का दावा किया है, जबकि AGS वाले वैरिएंट के लिए 24.9 किमी प्रति लीटर की माइलेज का दावा है.

एक्सटीरियर और इंटीरियर फीचर :लेटेस्ट Alto K10 में हैलोजन हेडलाइट्स, 13-इंच स्टील व्हील्स, और एक नया हनीकॉम्ब फ्रंट ग्रिल मिलता है. जबकि इंटीरियर में ब्लैक और ग्रे सीटों के साथ ऑल-ब्लैक डैश मिलता है. इस कार में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी (एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले) के साथ 7.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और वॉयस कंट्रोल समेत एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें डुअल एयरबैग, रिवर्स पार्किंग सेंसर, हाई-स्पीड अलर्ट, EBD के साथ ABS, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक और प्री-टेंशनर्स के साथ सीटबेल्ट शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details