छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Oct 23, 2021, 8:33 PM IST

ETV Bharat / city

बदमाशों का हौसला बुलंद, रायपुर में नहीं थम रहा अपराध का ग्राफ

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बढ़ते अपराधों के बीच हत्या जैसे संगीन वारदात भी बढ़ी है. पिछले 1 महीने के दौरान ही आधा दर्जन से ज्यादा हत्या के मामले सामने आए हैं.

रायपुर में नहीं थम रहा अपराध का ग्राफ
रायपुर में नहीं थम रहा अपराध का ग्राफ

रायपुरः छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बढ़ते अपराधों के बीच हत्या जैसे संगीन वारदात भी बढ़ी है. पिछले 1 महीने के दौरान ही आधा दर्जन से ज्यादा हत्या के मामले सामने आए हैं. हालांकि इन मामलों में पुलिस ने थोड़ी तत्परता दिखाई और अपराधियों को पकड़ने में कामयाब जरूर हुई है लेकिन अपराधियों में कानून का खौफ कम नहीं हुआ. चाकूबाजी की आए दिन घटनाएं हो रही हैं. वारदातें दिनों दिन बढ़ती जा रही हैं. जिसके चलते शहरवासी दहशत में जीने को मजबूर हैं.


सितम्बर में 912 मामले हुए दर्ज
राजधानी की शांत हवाओं में अपराध का जहर इतना घुल गया है कि यहां की हवाएं ही जहरीली हो गई हैं. शहर में सक्रिय बदमाश वारदातों को अंजाम देकर पुलिस को खुली खुली चुनौती दे रहे हैं .हत्या, बलात्कार, अपहरण और चोरी जैसे संबंधित अपराध खुलेआम किए जा रहे हैं. ईटीवी भारत की टीम ने शहर में बढ़ते अपराध की जब पड़ताल की तो पता चला कि अगस्त माह में 876 अपराध दर्ज हुए थे, जबकि पिछले माह सितंबर में 912 मामले दर्ज हुए हैं. यह वे आंकड़े हैं जो शहर की अपराधिक छवि को बताने के लिए काफी है.

हत्या, लूट और बलात्कार के बढ़े मामले
रायपुर में बीते कुछ दिनों से हत्या, लूट और चोरी की वारदात से शहरवासी खौफ जदा जिंदगी बिताने को मजबूर हैं. शाम ढलते ही सूने इलाकों से गुजरना आम लोगों के लिए मुश्किल हो गया है. कब कौन लूट का शिकार हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता. सितंबर में ही शहर में 912 मामले दर्ज हुए हैं. इसमें हत्या के 8, बलात्कार के 25, लूट के 15 और अपहरण की 48 मामले हैं. लगातार बढ़ती अपराधिक घटनाओं से राजधानी के लोग डर के साए में रह रहे हैं. ऐसे में पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं.

केस-1

टिकरापारा थाना क्षेत्र में 16 अक्टूबर को हेमराज बंजारे नामक युवक ने जुआ खेलने से मना करने पर आरोपी शेख हैदर और गोलू सोनी ने हत्या की नीयत से चाकू से वार कर फरार हो गए थे. इसके बाद टिकरापारा थाने में बड़ी संख्या में चाकूबाजी की घटना के बढ़ते मामले को लेकर क्षेत्र के लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया था.


केस-2
सरस्वती नगर थाना क्षेत्र में बर्थडे पार्टी मना कर लौट रहे अजय यादव आदित्य यादव और भूपेंद्र यादव को कोटा कॉलोनी के पास पुराने विवाद के चलते आरोपियों ने चाकू से वार कर दिया था. इसमें से एक युवक को गंभीर रूप से अस्पताल में भर्ती कराया. इस मामले में पुलिस ने कोटा कॉलोनी के रहने वाले बदमाश सचिन गौतम और नितेश गोड उर्फ शूटर को गिरफ्तार कर लिया था.

बिलासपुर में पुलिस ने 19 क्विंटल गांजे को किया नष्ट
चाकूबाजी के आरोपियों की जुलूस
राजधानी में लगातार बढ़ रही चाकूबाजी को देखते हुए रायपुर पुलिस अब एक्टिव मोड़ पर नजर आ रही है. बीते 1 सप्ताह से चाकूबाजी की वारदातों को अंजाम देने वाले आरोपियों की जुलूस निकाली जा रही है. राजधानी में यह पहली मर्तबा है जब 1 सप्ताह में रोजाना चाकूबाजी के आरोपियों की जुलूस निकाली जा रही है. पुलिस ने खमतराई के भरत वर्मा, जागेश्वर चंद्राकर, सिद्धार्थ तिवारी, अभनपुर के समीर टंडन, नमर भारत सिविल लाइन के मुकेश महानंद, टिकरापारा के शरीफ निजामी, सईद निजामी आदि के अलावा हिस्ट्रीशीटर अज्जू सिंधी और उसके साथी तुषार मखीजानी का जुलूस निकाला गया है.

चाकूबाजी पर भी अब अलग से कॉलम
राजधानी में पुलिस अब डीएसआर और मंथली रिपोर्ट में अलग से चाकूबाजी का कॉलम बनाया गया है. इस कॉलम के माध्यम से पृथक ब्योरा तैयार किया जाएगा. छत्तीसगढ़ में राजधानी पुलिस ऐसा करने वाली पहली है। इस कॉलम में पीड़ित और पूरे बाज के बीच संबंध घटना में प्रयुक्त चाकू का प्रकार, चाकूबाजी का कारण चाकू बाज द्वारा पूर्व में घटित अपराध जैसे कॉलम शामिल है.

रायपुर पुलिस से मिले सितंबर माह के आंकड़े

  • हत्या-8
  • हत्या का प्रयास -5
  • बलात्कार - 25
  • अपहरण - 48
  • लूट - 15
  • चोरी - 159
  • बलवा - 8
  • धोखाधड़ी - 21
  • आगजनी - 4
  • यौन उत्पीड़न - 6
  • पति पत्नी व रिश्तेदारों द्वारा प्रताड़ना- 6
  • उपेक्षा पूर्ण कार्य से मृत्यु- 36

ABOUT THE AUTHOR

...view details