छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

Weather Today Chhattisgarh: अगले तीन चार दिनों में छत्तीसगढ़ से हो सकती है मानसून वापसी की घोषणा

Chhattisgarh Weather Update शुक्रवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. कई जगहों पर बिजली भी गिर सकती है.

By

Published : Oct 14, 2022, 10:18 AM IST

Chhattisgarh Weather Update
छत्तीसगढ़ में आज का मौसम

रायपुर:फिलहाल छत्तीसगढ़ से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी नहीं हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक जून से सितंबर तक का महीना बारिश का मौसम माना जाता है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन-चार दिनों में छत्तीसगढ़ से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी की घोषणा हो सकती है. राजधानी में गुरुवार को अलग-अलग जगहों पर हल्की बूंदाबांदी और रिमझिम बारिश हुई, लेकिन उमस और गर्मी बराबर बनी हुई थी. शुक्रवार की सुबह करीब आधे घंटे तक झमाझम बारिश होने के कारण गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन बारिश थमने के बाद फिर से धूप निकलती है तो उमस और गर्मी महसूस होने लगेगी.

प्रदेश का मौसम पूर्वानुमान:मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि "मानसून की विदाई रेखा उत्तरकाशी नजीबाबाद आगरा ग्वालियर रतलाम और भरूच है. कुछ और क्षेत्र से मानसून की विदाई के लिए परिस्थिति अनुकूल बन रही है. इसके साथ ही अगले तीन-चार दिनों में छत्तीसगढ़ से मानसून वापसी की घोषणा भी हो सकती है. शुक्रवार को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. इस दौरान प्रदेश के एक-दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिर सकती है."


प्रदेश के शहरों का तापमान:गुरुवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री. माना एयरपोर्ट पर अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री. बिलासपुर का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री न्यूनतम तापमान 24 डिग्री. पेंड्रा रोड का अधिकतम तापमान 29 डिग्री न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री. अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री. जगदलपुर का अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री न्यूनतम तापमान 21 डिग्री. दुर्ग का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री न्यूनतम तापमान 23 डिग्री. राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया.

1 जून से 30 सितंबर तक प्रदेश में औसत बारिश की स्थिति:

प्रदेश में औसत से अधिक वर्षा: बालोद जिले में 28% अधिक बारिश दर्ज की गई. बलौदा बाजार जिले में 23% अधिक बारिश दर्ज की गई. बस्तर जिले में 51% अधिक बारिश दर्ज की गई. बीजापुर जिले में 90% अधिक बारिश दर्ज की गई. बिलासपुर जिले में 21% अधिक बारिश दर्ज की गई. दंतेवाड़ा जिले में 27% अधिक बारिश दर्ज की गई. धमतरी जिले में 20% अधिक बारिश दर्ज की गई. कबीरधाम जिले में 29% अधिक बारिश दर्ज की गई. मुंगेली जिले में 31% अधिक बारिश दर्ज की गई. नारायणपुर जिले में 20% अधिक बारिश दर्ज की गई. राजनांदगांव जिले में 25% अधिक बारिश दर्ज की गई. सुकमा जिले में 40% अधिक बारिश दर्ज की गई.

औसत से कम बारिश:बेमेतरा जिले में 30% कम बारिश दर्ज की गई. जशपुर जिले में 30% कम बारिश दर्ज की गई. कोरिया जिले में 26% कम बारिश दर्ज की गई. सरगुजा जिले में 48% कम बारिश दर्ज की गई.

सामान्य बारिश वाले जिले:बलरामपुर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई है. दुर्ग जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. गरियाबंद जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. जांजगीर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. कांकेर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. राजनांदगांव जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. कोरबा जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. महासमुंद जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. रायगढ़ जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. रायपुर जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई. सरगुजा जिले में सामान्य बारिश दर्ज की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details