छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

SPECIAL: नीम कोटेड यूरिया ने खिलाए अन्नदाताओं के चेहरे, धान उत्पादन में आई बढ़त

महासमुंद के किसानों से ईटीवी भारत ने नीम कोटेड यूरिया के बारे में जानकारी ली. किसानों ने नीम कोटेड यूरिया के संदर्भ में काफी रोचक जानकारी दी. किसानों ने बताया कि जब नीम कोटेड यूरिया नहीं आता था तो यूरिया की कालाबाजारी बड़े स्तर पर होती थी. इससे किसानों को सही समय और सही कीमत पर यूरिया नहीं मिल पाता था.अब नीम कोटेड यूरिया से उत्पादन बढ़ने के बाद किसानों के चेहरे खिल उठे हैं.

By

Published : Dec 13, 2020, 12:38 PM IST

Updated : Dec 13, 2020, 1:35 PM IST

neem-coated-urea-is-useful-for-farmers-in-mahasamund
नीम कोटेड यूरिया ने खिलाए अन्नदाताओं के चेहरे

महासमुंद: यूरिया की कालाबाजारी रोकने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने 2015 में नीम कोटेड यूरिया की सप्लाई शुरू की थी. केंद्र सरकार की इस पहल से न सिर्फ किसानों का उत्पादन बढ़ा है, बल्कि उनके चेहरे भी खिल उठे. ये कहना गलत नहीं होगा कि सरकार की ये कोशिश किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है.

नीम कोटेड यूरिया ने खिलाए अन्नदाताओं के चेहरे

महासमुंद के झाल खमरिया सोसाइटी के किसानों से ईटीवी भारत ने बात की तो उन्होंने नीम कोटेड यूरिया के संदर्भ में काफी रोचक जानकारी दी. किसानों ने बताया कि जब नीम कोटेड यूरिया नहीं आता था तो यूरिया की कालाबाजारी बड़े स्तर पर होती थी. इससे किसानों को सही समय और सही कीमत पर यूरिया नहीं मिल पाता था.

यूरिया की खपत में आई 5% से 10% की कमी

किसानों ने केंद्र सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि नीम कोटेड यूरिया की सप्लाई शुरू होने के बाद यूरिया की खपत में 5% से 10% कमी आ गई है. इसके अलावा नीम लेपित यूरिया के संतुलित इस्तेमाल से यूरिया के औद्योगिक इस्तेमाल पर अंकुश लगेगा व पर्यावरण अनुकूल होगा.

पढ़ें: गौठानों की बढ़ेगी आय: वर्मी कंपोस्ट का रेट 2 रुपये प्रतिकिलो बढ़ा, 8 की जगह अब 10 रुपये में मिलेगा

'नीम कोटेड यूरिया केंद्र सरकार की अच्छी पहल'

नीम कोटेड यूरिया के संबंध में कृषि उप संचालक ने नीम कोटेड यूरिया की सप्लाई को केंद्र सरकार की अच्छी पहल में से एक बताया है. साथ ही कहा है कि इससे किसानों को काफी फायदा मिल रहा है.

बहरहाल, किसान नीम कोटेड यूरिया की सप्लाई से काफी संतुष्ट नजर आ रहे हैं और किसानों के चेहरों पर साफ खुशी देखी जा सकती है.

Last Updated : Dec 13, 2020, 1:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details