छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा: महिला RPF को ट्रेनों की सुरक्षा का जिम्मा, महिलाओं के लिए 'मेरी सहेली अभियान' की शुरूआत

By

Published : Nov 1, 2020, 1:20 PM IST

Updated : Nov 1, 2020, 2:25 PM IST

कोरबा में महिला यात्रियों की सुरक्षा और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आरपीएफ ने 2 महिला आरक्षक की ड्यूटी स्टेशन में लगायी है.आरपीएफ महिलाओं के लिए मेरी सहेली अभियान चला रही है.

rpf-imposes-duty-on-women-security-personnel-in-korba
महिला सुरक्षाकर्मियों की लगाई ड्यूटी

कोरबा:रेलवे में यात्रा के दौरान महिलाओं की सुरक्षा और सुविधाओं को देखते हुए विभिन्न स्थानों पर महिला आरक्षकों की ड्यूटी लगायी है. RPF पिछले कुछ दिनों से ट्रेन में सफर कर रही महिलाओं के लिए मेरी सहेली अभियान चला रही है. इस अभियान के तहत RPF स्टाफ विभिन्न कोच में यात्रा कर रही महिलाओं से संपर्क कर उनसे जानकारी प्राप्त कर रहे हैं.

महिला सुरक्षाकर्मियों की लगाई ड्यूटी

पढ़ें- कोरबा: स्वास्थ्य विभाग की अनोखी पहल, कोरोना पॉजिटिव मरीजों में तनाव दूर करने लिए होगी काउंसलिंग

ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो. सुरक्षा को लेकर उनके अंदर डर न हो इसे देखते हुए विभिन्न स्थानों पर महिला आरक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी है. RPF स्टाफ महिलाओं से संपर्क कर सफर में आ रही परेशानियों की जानकारी ली.इस क्रम में कोरबा लिंक एक्सप्रेस में यात्रा कर रही महिला यात्रियों से आरपीएफ स्टाफ ने यात्रा की जानकारी ली और उन्हें रेलवे हेल्पलाइन 182 से संबंधित जानकारी दी. रेलवे के कोरबा आरपीएफ आउटपोस्ट प्रभारी कुंदन कुमार झा ने बताया कि यहां के लिए 2 महिला आरक्षकों की पदस्थापना की गई है. विभिन्न कार्यों में इनका उपयोग किया जा रहा है.

जारी किया हेल्पलाइन नंबर

देश में पिछले कुछ समय से कई प्रकार के अपराध महिलाओं के साथ हो रहे हैं. इस पर चिंता जताने के साथ कार्रवाई भी की जा रही है. ऐसे में जरूरी समझा गया है कि जो रेलगाड़ियां चलाई जा रही हैं उनमें खासतौर पर महिला यात्रियों के लिए सुरक्षा के बेहतर प्रबंध किए जाएं. रेलवे ने महिला यात्रियों से अपील की है कि वे यात्रा के दौरान किसी प्रकार की समस्या होने पर हेल्पलाइन नंबर को जरूर अवगत कराएं.

Last Updated : Nov 1, 2020, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details