छत्तीसगढ़

chhattisgarh

हर घर तिरंगा अभियान अंबिकापुर: देशप्रेम में तिरंगे से रंग दिया घर

By

Published : Aug 9, 2022, 1:39 PM IST

Updated : Aug 9, 2022, 6:47 PM IST

Ambikapur har ghar tiranga campaign: हर घर तिंरगा अभियान को लेकर देशवासी काफी उत्सुक है. अलग-अलग अंदाज में लोग इसे सेलीब्रेट कर रहे हैं. कहीं कार तिरंगे के रंग में रंगी नजर आ रही है तो कहीं नदी में तिरंगा यात्रा निकाली जा रहा है. छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला. यहां देशप्रेम में एक शख्स ने अपने घर को ही तिरंगा बना डाला है.

Tricolor painted house in Ambikapur
अंबिकापुर में तिरंगे के रंग से रंगा घर

सरगुजा: आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश में हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान से प्रेरित एक अंबिकापुर के के चांदनी चौक में रहने वाले एक शख्स ने अपने घर को ही तिरंगे के रंग में रंग दिया है. इस तिरंगे घर को देखने के बाद पूरे इलाके में देशभक्ति का एहसास होने लगा है. ये घर आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. (Tricolor painted house in Ambikapur )

अंबिकापुर में तिरंगे के रंग से रंगा घर

तिरंगे में रंगा घर:छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में देशप्रेम की अनूठी मिसाल देखने को मिल रही है. यहां के चांदनी चौक में रहने वाले एक परिवार ने अपने घर को तीन रंगों से रंग दिया है. हर घर तिरंगा अभियान से प्रेरित आकाश सोनी ने अपने घर को को ही तिरंगा बना दिया. घर के फर्स्ट फ्लोर में केसरिया, बीच में सफेद और ग्राउंड फ्लोर में हरा रंग रोगन किया है. घर की हर फ्लोर पर तीनों रंग के लाइट भी लगाई है जिससे घर काफी आकर्षक दिख रहा है.

Azadi Ka Amrit Mahotshav: रायपुर में बंजारों का ऐसा मंदिर, जहां जलती है अमर जवान ज्योति

पीएम आवास बना तिरंगा:एक वर्ष पहले तक इस जगह पर झोपड़ी हुआ करती थी. तिरंगे रंग में रंगे घर के मालिक आकाश सोनी अपने परिवार के साथ कच्चे मकान में रहते थे. लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इनका घर बन गया. प्रधानमंत्री आवास योजना से घर पाकर ये परिवार काफी खुश है. इसी वजह से देश भक्ति को समर्पित करते हुये अपने घर को तीन रंगों में रंगा है.

प्रधानमंत्री ने दिया मकान: आकाश बताते हैं " बचपन से ही देश भक्त हूं. यह घर भी प्रधानमंत्री के कारण बना है. जब प्रधानमंत्री ने हर घर तिरंगा अभियान चलाया तो मैंने अपने इस घर को तिरंगा बना दिया है. एक बड़ा तिरंगा झंडा भी अपने घर की छत पर लगाऊंगा. हर घर तिरंगा अभियान बहुत बढ़िया है. इससे विश्व मे हमारे देश की पहचान बनेगी."

2013 में बना था लाल किला:अंबिकापुर हमेशा से कुछ अलग करने को लेकर जाना जाता है. साल 2014 से पहले जब नरेंद्र मोदी अंबिकापुर आये थे तब यहां लोगों ने लाल किले का प्रारूप बनाया था. उस लाल किले में नरेंद्र मोदी ने जनता को संबोधित किया था. अंबिकापुर में बनाया गया वो लाल किला आज भी याद किया जाता है.

Last Updated : Aug 9, 2022, 6:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details