छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / city

world heart day : खानपान व्यायाम और योगा से रखें अपने दिल का ख्याल

world heart day 2022 हमारा दिल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है.ऐसे में ये जरुरी हो जाता है कि इसका समय के साथ ख्याल रखा जाए. आज हम आपको बताएंगे किस तरह से दिल का ख्याल रखा जा सकता है.

By

Published : Sep 28, 2022, 12:22 PM IST

Updated : Sep 28, 2022, 1:30 PM IST

खानपान व्यायाम और योगा से कैसे रखें अपने दिल का ख्याल
खानपान व्यायाम और योगा से कैसे रखें अपने दिल का ख्याल

सरगुजा :विश्व हृदय दिवस मनाया जा रहा (world heart day 2022) है. इस दिन का उद्देश्य ही है की कैसे लोग अपने हृदय को स्वस्थ रखें और हृदय रोगों की समस्या से बच सकें. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप साधारण तरीके से अपने जीवन शैली में बदलाव करके हार्ट को स्वस्थ रख सकते हैं और हार्ट की बीमारियों से बच सकते हैं. इसके लिये हमने तीन अलग-अलग तबके के जानकारों से बात की. हमने डॉक्टर, डाइटीशियन और योगा टीचर से दिल को स्वस्थ रखने के बारे में जाना.


अनियमित जीवन शैली दिल का दुश्मन : डॉ अमीन फिरदौसी बताते है " आज समाज मे चीजें बदल चुकी हैं. खान पान व्यवहार और जीवन शैली में बदलाव हुआ है. सोना उठना अनियमित हुआ है. जिसकी वजह से बहुत सारी बीमारियां हमें घेर रही हैं. खासकर हाइपरटेंशन, डायबिटीज, हार्ट डिसीज बढ़ रहे हैं. खासकर हार्ट की अगर बात करें तो खान पान और दिनचर्या पर ध्यान रखें.''



समय पर दिल की जांच जरूर कराएं : डॉ फ़िरदौसी बताते है " यह बीमारी सिर्फ शहर है नही गांव में भी बढ़ रही है. इसके लिए अनेक राष्ट्रीय कार्यक्रम यहां पर संचालित कर रहे हैं. हैल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर हम चला रहे हैं. जिनमे इस वित्तीय वर्ष में 61 हजार 383 लोगों की हमने जांच किया. जिसमें 4300 हाइपरटेंशन, डायबिटीज 4100 और 10 हार्ट के मरीज मिले हैं. और ये चिंताजनक बात है क्योंकि डायबिटीज और ब्लड प्रेशर आपस में मिल जाते हैं तो हार्ट की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए मैं सभी से निवेदन करूंगा कि अपने नजदीकी हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर में जायें और अपनी जांच कराएं"


खानपान से हृदय को रखें स्वस्थ :इस विषय में डाइटीशियन सुमन सिंह का कहना है "जैसा की हार्ट की बीमारी ज्यादा देखी जाती है तो इसमे सबसे पहले अपनी दिनचर्या ठीक करना चाहिये. इसमे आहार में हरी सब्जी, हरी भाजी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा करना (take care of heart with food) चाहिए. क्योंकि इसमें फाइबर होता है. फाइबर जिससे भी मिल सके इसके अलावा जैसे गेंहू, दलिया ओट्स में भी फायबर की मात्रा अधिक होती है. चावल में भी फाइबर होता है. लेकिन कई लोग इसे नही खाते क्योंकि इसमें स्टार्च ज्यादा होता है. तो इसे कंट्रोल करने के लिये उसमे लौंग, इलायची हरी शब्जी मिला देंगे तो उसमें फाइबर की मात्रा बढ़ जाएगी. 10 ग्राम से भी कम तेल अपनी रोजाना डाइट के शामिल करना है. इसके आलवा तले हुए सामान, जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक से बचना चाहिए. ये हृदय रोग के लिए घातक हैं"

ये भी पढ़ें- कैंसर से बचाव के तेज हुए प्रयास, सुविधाएं बढ़ी तो मरीज भी ज्यादा


योग से करें हृदय स्वस्थ : योगा टीचर कमलेश सोनी बताते हैं "हृदय को स्वस्थ रखने बहुत सारे योग हैं. लेकिन सबसे जरूरी यह है के रात में आप सुपाच्य भोजन लें. और सुबह सूर्योदय से पहले उठकर शौच करना अनिवार्य (take care of heart with exercise and yoga ) है. इसके बाद अधिक उम्र के लोग जॉगिंग करें और युवाओं को दौड़ना चाहिए. करीब 5 किलोमीटर की रनिंग करनी चाहिये. इसके बाद पीटी एक्सरसाइज कर लें और फिर सूर्य नमस्कार करें. करीब 11 बार 21 बार इससे हार्ट को शक्ति मिलती है. इसके साथ आप गोमुख आसान, भुजंग आसान कर सकते हैं. भ्रस्तिका प्राणायाम सबसे जरूरी है , अगर आपको हार्ट की प्रॉब्लम है तो धीरे धीरे करना है अगर आप स्वस्थ हैं तो तेजी से कर सकते हैं. इसके बाद है अनलोम विलोम करना जरूरी है क्योंकि उम्र के साथ हम सांसों पर काबू करना भूल जाते हैं. इसलिए अनलोम विलोम करना जरूरी है"

Last Updated : Sep 28, 2022, 1:30 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details