छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / briefs

सरगुजा: सुपलगा मार्ग पर आई दरार से आवागमन बाधित, लगातार हो रही लैंड स्लाइडिंग की घटनाएं

सरगुजा में बारिश के कारण लगातार लैंड स्लाइडिंग की घटनाएं सामने आ रही है.जिसके कारण कई जगह सड़कों पर दरारें आ गई है और यातायात बाधित होती जा रही है.

By

Published : Aug 29, 2020, 1:16 PM IST

Cracks on road due to land sliding
लैंड स्लाइडिंग के कारण सड़क पर दरार

सरगुजा : मैनपाट क्षेत्र में लगातार चार पांच दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से जन जीवन अस्त- व्यस्त हो गया है. बारिश के कारण नदी - नाले उफान पर है और कई गांवों का सम्पर्क एक दूसरे से कट चुका है. इसके साथ ही पहाड़ी क्षेत्र में लगातार लैंड स्लाइडिंग की घटनाएं सामने आ रही है.

लैंड स्लाइडिंग के कारण सड़क पर दरार

सड़क के बीचों-बीच दरार

शनिवार को फिर भारी बारिश के कारण मैनपाट के पैगा सुपलगा मार्ग के सड़क पर बीचों - बीच दारारें आ गई और सड़क का कुछ हिस्सा नीचे दब गया है. सड़क पर दो स्थानों पर बड़ी -बड़ी गहरी दरारें बन गई है, जिससे मार्ग में आवागमन बाधित हो गया है. यही स्थिति बनी रही तो एक दो दिन में मैनपाट के कई इलाके एक दूसरे से कट जाएंगे.

लैंड स्लाइडिंग के कारण सड़क पर दरारें

लैंड स्लाइडिंग के कारण सड़क पर दरार
दरअसल लगातार हो रही बारिश के कारण पहाड़ो से भी काफी तेजी से पानी नीचे उतर रहा है और पानी के तेज बहाव के कारण मिट्टी का कटाव भी जारी है. यही कारण है कि क्षेत्र में लैंड स्लाइडिंग की घटनाएं भी बढ़ गई है. मैनपाठ क्षेत्र में जगह - जगह से लैंड स्लाइडिंग की घटनाएं सामने आ रही हैं. भारी बारिश के कारण कापू मार्ग के साथ ही अंबिकापुर मुख्य मार्ग में भी कई जगह पहाड़ से मिट्टी व पत्थर टूटकर गिरने की घटनाएं सामने आ चुकी है, पहाड़ पर बनी इस सड़क पर दरारें लैंड स्लाइडिंग के कारण आई है. जिस स्थान पर सड़क में दरारें आई है, वहां गड्ढा काफी गहरा हो गया है, जिसके बाद मार्ग पर आवागमन बंद हो गया है.

पढ़ें:- 15 साल बाद आई बाढ़ ने खोली कमजोर बैराज की पोल, टूटने की हालत में गेट

आवागमन बाधित
मैनपाट के पैगा सुपालगा मार्ग में आई दरार के कारण पैगा सुपलगा व असगवां गांव में आवागमन बाधित हो गया है. हालांकि लोग अभी पैदल आवगमन कर रहे है, लेकिन यदि दरार बढ़ती है, तो ये गांव ब्लॉक मुख्यालय से पूर्ण रूप से कट जाएगा, क्योंकि ग्रामीणों के पास एक और वैकल्पिक मार्ग है, लेकिन बीच में मछली नदी पड़ती है, जिस कारण यह मार्ग भी फिलहाल पूर्ण रूप से बंद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details