बिहार

bihar

By

Published : Sep 12, 2020, 5:10 PM IST

ETV Bharat / state

बेतिया: चुनाव की तैयारी को लेकर बैठक, मतदाताओं को जागरूक करने का निर्देश

बेतिया में चुनाव की तैयारी को लेकर एसडीओ ने बैठक की. इस दौरान प्रवासी मजदूरों और महिला मतदाताओं को जागरूक करने का निर्देश दिया गया.

bettiah
चुनाव की तैयारी को लेकर बैठक

बेतिया:विधानसभा चुनाव की तैयारी प्रशासनिक रूप से युद्ध स्तर पर है. इसी क्रम में निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह एसडीओ साहिला की अध्यक्षता में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक जागरुकता कार्यक्रम (स्वीप) से संबंधित बैठक हुई. बैठक की कार्रवाई के क्रम में समीक्षा की गई.

मजदूरों को करें जागरूक
एसडीओ साहिला ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए मतदाता विशेषकर प्रवासी मजदूरों और महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने की जरूरत है. इस क्रम में सरकारी भवन की दीवारों पर निर्वाचन से संबंधित नारा और स्लोगन लिखवाया जाए.

चुनाव की तैयारी को लेकर बैठक

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
एसडीओ ने कहा कि जीविका दीदी, आंगनवाड़ी सेविका, सहायिका लोगों को मतदान के लिए जागरूक करें. टोला सेवक और विकास मित्रों को भी मतदाताओं को जागरूक करने के प्रति अभिरुचि लेने का निर्देश दिया गया. उन्होंने कहा कि इस बात का ध्यान रहे कि अभियान में शारीरिक दूरी का पालन हो.

बैठक में मौजूद अधिकारी

कई अधिकारी रहे मौजूद
सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र में प्रवासी मजदूरों और अन्य व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी सतीश कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कृष्णा कुमारी, बीसीओ पंकज कुमार, आजाद कुमार एसीओ जीविका शामिल हुए.

बूथ पर सुविधाओं का जायजा
एसडीओ ने कई बूथों का निरीक्षण किया और वहां की स्थिति से अवगत हुई. इस क्रम में बूथ संख्या 22, 23, 24, 95, 123, 124, 125, 126, 130, 131, 137, 138, 139, 140 का निरीक्षण और केन्द्रों पर उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया गया. संबंधित विद्यालयों के प्रधान को 15 दिनों के अंदर आवश्यक सुधार का निर्देश दिया गया.

निरीक्षण के क्रम में स्थानीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पहुंचीं अनुमंडल पदाधिकारी ने सूक्ष्मता से जांच करते हुए एचएम देवेन्द्र कुमार गुप्ता को निर्देश दिया. मौके पर बीडीओ सतीश कुमार और सहायक प्रकाश कुमार आदि उपस्थित रहे.

सेविकाओं को आदेश निर्गत
बूथों के निरीक्षण के दौरान हाई स्कूल नौ बूथों के लिए अधिकृत है. एसडीओ ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या के मतदाताओं के प्रवेश के लिए कम से कम तीन प्रवेश द्वार होने चाहिए. एसडीओ ने बैठक के दौरान कहा कि अपने क्षेत्र अंतर्गत महिला मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए बीएलओ की सहायता में सेविकाओं को आदेश निर्गत करेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details