बिहार

bihar

बेतिया: जेल में गूंज रहे छठी मैया के गीत, 30 कैदी करेंगे छठ व्रत

By

Published : Nov 17, 2020, 4:12 PM IST

लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर श्रद्धालुओं की ओर से तैयारियां तेज कर दी गई है. छठ की तैयारियों को लेकर अनुमण्डल क्षेत्र के विभिन्न नहरों, तालाबों पर घाट बनना शुरू हो गया है.

bettiah
बेतिया

बेतिया:जिले के कारामंडल जिसे लोग काल कोठरी कहते हैं वहां इन दिनों छठी मैया के गीत गूंज रहे हैं. बेतिया कारामंडल में छठ पूजा की वह सारी औपचारिकताएं पूरी की जा रही है, जिसकी दरकार बाहर रहती है. इस बार बेतिया मंडलकारा में छठ पूजा की धूम है. 16 पुरूष बंदी और 14 महिला बंदी छठ पूजा कर रही हैं.

कारामंडल में छठ की तैयारी
कारामंडल में आस्था से लबरेज ये बंदी उत्साह से सराबोर हैं इनमें कुख्यात भी हैं तो विचाराधीन बंदी भी है. लेकिन सबकी एक ही चाहत है कि छठ महापर्व पर कोई कोर कसर बाकि नहीं रहे. महिला बंदियों में मीना, उर्मिला, रूबी, अहिल्या प्रमीला रीता देवी समेत कई हैं जिनके गीत कालकोठरी की ऊंची दीवारों को लांघकर बाहर भी सुनाई पड़ रही है. जेल प्रशासन ने भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ा है. छठ पूजा से संबधित सारे पूजा सामग्रियों के अलावा व्रत करने वाले 30 बंदियों को नए कपड़े और सारे सामान उपलब्ध कराये गए हैं.

बंदियों को सारी सुविधा मुहैया
कारामंडल के जेल अधीक्षक रामाधार सिंह ने बताया कि जेल प्रशासन की ओर से छठ व्रत करने वाले बंदियों को सारी सुविधाएं मुहैया करायी गयी है, जिसकी दरकार है. जेल के अंदर बने तालाब को साफ करा दिया गया है. व्रत करने वालों को कोई असुविधा न हो, इसको लेकर जेल प्रशासन गंभीर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details