बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 28, 2023, 12:33 PM IST

ETV Bharat / state

सोनपुर जाने वाली ट्रेनों में भारी भीड़, छपरा के तीनों रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का उमड़ा सैलाब

Sonepur In Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा पर सोनपुर पहुंचने वाले यात्रियों की भारी भीड़ मंगलवार को भी देखने को मिल रही है. छपरा के तीनों रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का सैलाब उमड़ पड़ा है. वहीं, रेलवे द्वारा की गई व्यवस्था भी भीड़ से सामने लिप्त हो गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

छपरा: बिहार के सोनपुर में कार्तिक पूर्णिमा मेला का आयोजन किया गया है. जहां प्रतिदिन भाड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. ऐसे में छपरा के तीनों रेलवे स्टेशन छपरा जंक्शन, छपरा कचहरी और छपरा ग्रामीण पर काफी संख्या पर यात्री पहुंच गए है. बीती रात भी थावे से आने वाली सभी ट्रेनों में गंगा स्नान करने वालों की भारी भीड़ नजर आई. देर रात थावे से आने वाली दोनो पैसेंजर ट्रेनें से ज्यातर लोग सोनपुर जाने के लिए छपरा कचहरी स्टेशन पर ही उतर गए.

यात्रियों को नहीं थीस्पेशल ट्रेन की जानकारी: इधर, पूर्व मध्य रेल प्रशासन द्वारा सोनपुर से छपरा के बीच स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया था. जहां कई एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टेशनों पर अतिरिक्त ठहराव भी दिया गया था. लेकिन इस बात की जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन को देर रात तक नहीं थी. जबकि सोनपुर से छपरा के लिए रात में 12:15 पर एक स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया था जो देर रात ढाई बजे छपरा जंक्शन पहुंची और वापसी में 3:45 पर यह ट्रेन छपरा जंक्शन से सोनपुर के लिए रवाना हुई. लेकिन इसकी जानकारी आम यात्री तक को नहीं लगी. इससे सोनपुर जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

गंगा और गंडक नदियों में किया स्नान:हालांकि कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर छपरा के कई स्टेशनों पर काफी भीड़ देखने को मिली. सुबह से ही सोनपुर जाने वाली सभी ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह नहीं थी. गौरतलब है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा और गंडक नदियों में श्रद्धालु स्नान करने के बाद बाबा हरिहर नाथ का जलाभिषेक करते हैं. आज से ही हरिहर क्षेत्र सोनपुर का मेला भी शुरू होता है.

कार्तिक पूर्णिमा मेला स्पेशल का किया गया था परिचालन:बता दें कि गाड़ी सं. 05202/05201 सोनपुर-मुजफ्फरपुर-सोनपुर कार्तिक पूर्णिमा मेला स्पेशल, गाड़ी सं. 05202 सोनपुर-मुजफ्फरपुर कार्तिक पूर्णिमा मेला स्पेशल ट्रेन 27 नवंबर को सोनपुर से 00.45 बजे खुलकर हाजीपुर, घोसवर हाल्ट, सराय, बिठौली, भगवानपुर, बेनीपट्टी, गोरौल, कुढ़नी, तुर्की और रामदयालू नगर रूकते हुये 02.40 बजे मुजफ्फरपुर पहुंची थी. वहीं, वापसी में यह गाड़ी 05201 मुजफ्फरपुर-सोनपुर कार्तिक पूर्णिमा मेला स्पेशल ट्रेन दिनांक 27 नवंबर को मुजफ्फरपुर से 03.00 बजे खुलकर उपरोक्त स्टेशन/हॉल्ट पर रूकते हुये 04.40 बजे सोनपुर पहुंची थी.

इसे भी पढ़े- सोनपुर मेला के अवसर पर चलेगी 13 स्पेशल ट्रेन, कई स्टेशनों पर रूकेगीं 22 एक्सप्रेस गाड़ियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details