बिहार

bihar

ETV Bharat / state

वैशाली: गंगा का कटाव रुकने से ग्रामीणों को राहत, रिंग बांध को लेकर देंगे धरना

ग्रामीणों की रिंग बांध की लंबित मांग के लिए सरकार कोई रास्ता नहीं निकाल रही है. वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि अपनी मांग को लेकर महीने की 25 अक्टूबर को हजारों किसान प्रखंड का घेराव करेंगे.

By

Published : Oct 19, 2019, 10:19 PM IST

गंगा का कटाव रुका

वैशाली: गंगा कटाव कम होने पर सोनपुर प्रखंड के आधा दर्जन दियरा पंचायतों में रहने वाले ग्रामीणों की जिंदगी धीरे-धीरे सामान्य हो रही है. हालांकि गंगा के कटाव में इस बार सब्बलपुर के चार पंचायतों के लगभग डेढ़ से दो सौ एकड़ जमीन समाहित हो चुका है. साथ ही गंगा कटाव ने दर्जनों घर, फसल और हरी-सब्जियों को बर्बाद कर दिया है.

लाखों की फसल होती है बर्बाद
बता दें प्रखंड के 23 पंचायतों में 7 दियरा प्रभावित पंचायत हैं. यहां प्रत्येक वर्ष बारिश के समय गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से पूरे प्रखंड में बाढ़ का पानी घुस जाता है. महीनों तक जलजमाव होने से ग्रामीणों की लाखों की फसल बर्बाद होती है.

रिंग बांध को लेकर ग्रामीण करेंगे धरना

रिंग बांध बनता है चुनावी मुद्दा
पिछले कई सालों से इस समस्या से क्षेत्र के हजारों किसान प्रभावित हैं. ग्रामीणों को 25 हजार से ज्यादा की आबादी वाला क्षेत्र होने के बावजूद गंगा नदी पर रिंग बांध नहीं होने से बाढ़ के समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हर विधानसभा-लोकसभा चुनाव के समय रिंग बांध चुनावी मुद्दा बनता रहता है. वहीं, चुनाव जीतने के बाद जनप्रतिनिधि क्षेत्र समस्या पर ध्यान नहीं देते हैं.

गंगा का कटाव रुका

'सीएम हाउस का करेंगे घेराव'
ग्रामीणों की रिंग बांध की लंबित मांग के लिए सरकार कोई रास्ता नहीं निकाल रही है. वहीं, स्थानीय लोगों का कहना है कि अपनी मांग को लेकर महीने की 25 अक्टूबर को हजारों किसान प्रखंड का घेराव करेंगे. साथ ही ग्रामीणों ने कहा कि मांग पूरी नहीं होने पर ग्रामीण पटना जाकर सीएम हाउस का घेराव भी करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details