बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सुपौल में तेजी से फैल रहा चेचक का प्रकोप, एक गांव के 2 दर्जन से ज्यादा लोग प्रभावित

सुपौल में चेचक बीमारी (Smallpox in Supaul) ने दहशत मचाया हुआ है. जिले के एक गांव में 2 दर्जन बच्चें और बड़े इसकी चपेट में आ गए हैं. इसके लगातार बढ़ते प्रकोप से स्वास्थय विभाग भी अलर्ट हो गया है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Dec 22, 2022, 1:42 PM IST

सुपौल में चेचक का कहर
सुपौल में चेचक का कहर

सुपौल: बिहार के सुपौल में चेचक का संक्रमण (Smallpox infection in Supaul) डराने लगा है. जिले के मरौना प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत बेलही पंचायत के वार्ड नंबर 1 और 2 में दो दर्जन से अधिक बच्चे और वयस्क चेचक से संक्रमित हो गए हैं. चेचक की यह बिमारी बड़ी तेजी से इस इलाके में फैल रही है. जिसे लेकर वार्ड एक और दो के लोग खौफ में दिखाई दे रहे हैं. चेचक की बीमारी खासकर महिलाओं और बच्चों में फैलती जा रही है.

पढ़ें-मुजफ्फरपुर: लदौरा में चेचक का प्रकोप, दर्जनों संक्रमित


बच्चों और महिलाओं में चेचक का संक्रमण: बता दें कि इससे किसी के जान माल का नुकसान तो नहीं हुआ है लेकिन बढ़ते प्रकोप से लोग काफी परेशान दिखाई दे रहे हैं. प्राथमिक स्वास्थ्य उप केंद्र में पद स्थापित एएनएम शुष्मा कुमारी ने बताया कि चांदनी कुमारी 2 वर्ष, प्रिंस कुमार 6 वर्ष, रानी कुमारी 10 वर्ष, आंचल कुमारी 4 वर्ष, योगेंद्र कुमार 11वर्ष, नन्द किशोर कुमार 6 वर्ष समेत दो दर्जन से अधिक पुरुष, महिलाएं और बच्चे इस बिमारी से ग्रसित हो गए हैं. बताया कि एक सप्ताह से यह बिमारी लोगों में फैली है. फिलहाल सभी लोग खतरे से बहार हैं.


मेडिकल टीम कर रही है जांच: मेडिकल टीम लगातार सभी लोगों का जांच कर रही है. चेचक बिमारी से ग्रसित लोगों को साफ-सफाई में रहने की सलाह दी जा रही है. सभी लोगों को विटामिन ए, पैरासिटामोल के साथ एंटीबायोटिक की दवाई भी दी जा रही है. मौके पर उपस्थित आशा कार्यकर्ता ललित देवी और फूल कुमारी देवी ने बताया कि चेचक बिमारी से ग्रसित सभी लोगो की देख भाल की जा रही है और साफ सफाई में रहने की सलाह दी गई है. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ सी के प्रसाद से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि स्थानीय स्तर पर स्वाथ्य कर्मी को निर्देशित कर दिया गया है. एएनएम की तैनाती कर दी गई. जरूरत की दवाई दी जा रही है. जल्द ही पूरे इंफेक्टटेड एरिया में टीकारण कराया जाएगा फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.

"स्थानीय स्तर पर स्वाथ्य कर्मी को निर्देशित कर दिया गया है. एएनएम की तैनाती कर दी गई. जरूरत की दवाई दी जा रही है. जल्द ही पूरे इंफेक्टटेड एरिया में टीकारण कराया जाएगा फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है."- डॉ सी के प्रसाद, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी

पढ़ें-पटना के निमाड़ गांव में एक दर्जन बच्चे चेचक संक्रमण से बीमार, मेडिकल टीम ने लगाया कैम्प

ABOUT THE AUTHOR

...view details