बिहार

bihar

अवैध आरा मिल संचालकों पर वन विभाग की कार्रवाई, छापेमारी कर मशीन की गई जब्त

By

Published : Nov 29, 2021, 8:34 PM IST

बिहार के सीतामढ़ी में वन विभाग के अधिकारियों ने अवैध आरा मिल में छापेमारी (Raid In Sitamarhi) की. मिल संचालकों के द्वारा नेपाल के रास्ते भारत में भी लकड़ी की तस्करी कर लाए जाने की सूचना पर ये कार्रवाई की गई है.

Illegal Saw Mill In Sitamarhi
Illegal Saw Mill In Sitamarhi

सीतामढ़ी: नेपाल के रास्ते भारत में लकड़ी की तस्करी (Illegal Saw Mill In Sitamarhi) करने का मामला लगातार सामने आता रहता है. इधर बथनाहा थाना क्षेत्र में अवैध रूप से लकड़ी काटकर आरा मिल संचालक चांदी काट रहे हैं. वहीं मिल संचालकों के द्वारा नेपाल के रास्ते भारत में भी लकड़ी की तस्करी कर लाया जा रहा है और उसे बाजार में बेचा जा रहा है. इसी के तहत वन विभाग के अधिकारियों ने आरा मिल में छापेमारी (Raid Of Forest Department Team) कर मशीन जब्त की.

ये भी पढ़ें- जमुई के मिरचा गांव में लगी आग, दो मवेशी समेत लाखों की संपत्ति जलकर राख

वन विभाग को अवैध रूप से लकड़ी काटने और नेपाल से तस्करी कर लकड़ी लाने की गुप्त सूचना मिली थी. सूचना मिलने पर वन विभाग के रेंजर मनोज कुमार के नेतृत्व में छापेमारी की गई. इसकी सूचना मिलते ही आरा मिल संचालकों में हड़कंप मचा गया.

जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र बरियारपुर के निकट दोस्तपुर में अवस्थित जालंधर सिंह के अवैध आरा मिल पर छापेमारी की गई. वहीं वन विभाग रेंजर मनोज कुमार के द्वारा आरा मिल की लकड़ी सहित मशीनों को जब्त कर लिया गया है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत नेपाल सीमाई इलाके में लगभग दर्जनों अवैध आरा मिल संचालित है.

ये भी पढ़ें-भागलपुर: आरा मिल में छापेमारी करने गई पुलिस टीम पर हमला, कई घायल

अवैध आरा मिलों में अवैध रूप से हरे - भरे पेड़ को काट कर बेचा जा रहा है. नेपाल के रास्ते भारत में भी लकड़ी तस्करी कर लाया जा रहा है और उसे बाजार में बेचा जाता है. जिससे सरकार को राजस्व की क्षति हो रही है. वहीं आरा मिल संचालक फटेहाल जिंदगी से रातों-रात लखपति बन गए है.

मामले को लेकर वन विभाग के रेंजर मनोज कुमार ने बताया कि बीते वर्ष 1995 के बाद जिले में किसी भी आरा मिल को लाइसेंस निर्गत नहीं किया गया है. लेकिन क्षेत्र में कुकुरमुत्ते की तरह आरा मिल चल रहे हैं.इसे के तहत छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है.

नोट:ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details