बिहार

bihar

ETV Bharat / state

चमकी बुखार से बचाव के लिए विशेष प्रशिक्षण, एईएस सर्वे के साथ जागरूक करेंगी आशा कार्यकर्ता

प्रशिक्षण शिविर में चमकी बुखार के सर्वे के बारे में जानकारी दी गई. आशा फैसिलेटर को चमकी बुखार सर्वे और जागरुकता को लेकर प्रशिक्षण दिया गया.

By

Published : Jun 25, 2020, 4:06 PM IST

sitamarhi
sitamarhi

सीतामढ़ी:जिले मेंचमकी बुखार (एईएस) का सर्वे और आम लोगों को जागरूक करने के लिए डुमरा पीएचसी परिसर में गुरुवार को आशा फेसिलिटेटर को एक दिवसीय विशेष प्रशिक्षण दिया गया. इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं को जिला वीबीडी नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. रवीन्द्र कुमार यादव ने प्रशिक्षण दिया. वहीं आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण के संबंध में अहम जानकारी भी दी.

डॉ. आरके यादव के मुताबिक चमकी बुखार से बचाव के लिए आम लोगों के बीच जागरुकता फैलाने की जरूरत है. प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर चमकी बुखार का सर्वे करेंगी. एक-एक सप्ताह के अंतराल पर अपने-अपने क्षेत्र में चार बैठक आयोजित करेंगी. जिसमें लोगों को चमकी बुखार के बारे में जानकारी और प्राथमिक उपचार के बारे में बताया जाएगा.

बैठक में भाग लेती आशा फेसिलिटेटर

चार प्रखंडों पर विशेष नजर

बता दें कि जिले में चमकी बुखार से चार प्रखंड सबसे ज्यादा प्रभावित है. इसमें डुमरा, रूननीसैदपुर, नानपुर के अलावा सोनबरसा है. इन प्रखंडों में 15 जुलाई के पूर्व सभी आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर चमकी बुखार का सर्वे करेंगी. विभाग की तरफ से सर्वे के अलावा जागरूकता बैठक करने का निर्देश दिया गया है. इस विशेष प्रशिक्षण में सभी आशा फेसिलिटेटर मौजूद रहीं. वहीं, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डुमरा के स्वास्थ्य प्रबंधक, केयर इण्डिया एवं पीरामल फाउण्डेशन के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details